Kids Mental Health: बच्चों का मानकिस विकास हो अच्छा, इसके लिए उन्हें सिखाएं ये आदतें

Kids mental health: बच्चों के मानसिक विकास के लिए उनका शारीरिक स्वास्थ्य भी उत्तम रहना बहुत जरूरी है। ऐसे में उन्हें बचपन में ही कुछ ऐसी आदतें सिखाई जा सकती हैं, जिनसे आपके बच्चे का मानसिक विकास अच्छे से होगा।

Kids mental health
mental health 
मुख्य बातें
  • बच्चे के मानसिक विकास के लिए रोज कराएं एक्सरसाइज या योग
  • खेल से बच्चों को दिमाग होगा तेज
  • साफ-सफाई के बारे में सिखाना है जरूरी

Kids mental health: बच्चों के मानसिक विकास का दायित्व माता-पिता पर निर्भर करता है। कई बार माता-पिता बच्चों पर ध्यान नहीं देते, जिससे वो जो देखते हैं, वही सीखते हैं। ऐसे में कई बार वो गलत चीजों को भी अपना लेते हैं। बच्चों की गलत आदतों के बाद पैरेंट्स उन्हें डांटते-फटकारते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता है। इसके लिए उन्हें बचपन से ही बच्चों को अच्छी आदते सिखानी चाहिए, ताकि उनका मानसिक विकास अच्छे से हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे अच्छी आदतों के बारे में, जिन्हें आपको अपने बच्चों को सिखाना ही चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन आदतों के बारे में- 

बच्चों के मानसिक विकास के लिए ये आदतें सिखाना है जरूरी

साफ-सफाई के बारे में सिखाएं

बच्चों में अगर अच्छी आदतें डालनी हो, तो उसके लिए सबसे पहले उन्हें पर्सनल हाइजीन के बारे में सिखाना चाहिए। सिर्फ मानसिक विकास के लिए नहीं बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी ये बहुत जरूरी होता है। इसलिए अपने छोटे बच्चों को टॉयलेट के इस्तेमाल का सही तरीका, नहाने का तरीका और दांत व नाखूनों को साफ करने के सही तरीके के बारे में सिखाएं। 

Also Read: Summer Diet  बच्चे की डाइट में शामिल करें ये पांच फूड्स, गर्मी में नहीं होगी डिहाइड्रेशन की परेशानी

डांस या म्यूजिक सिखाएं

बच्चे को एक बेहतर इंसान बनाने के लिए उसमें किसी कला का होना बहुत जरूरी है। साथ ही ये मानसिक स्वास्थ्य और तनाव को दूर करने के लिए भी बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आप अपने बच्चों को उसकी रुचि के अनुसार डांस या संगीत सिखा सकते हैं। 

गेम्स खिलाएं

कहते हैं स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का वास होता है। ऐसे में शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए बच्चों को आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित करें। इससे उनका शारीरिक विकास भी होगा, साथ ही मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। दरअसल, गेम्स को खेलने से बच्चे में टीम स्प्रिट भी विकसित होती है, जो अच्छी चीज होती है। 

Also Read: Causes of Mouth Ulcers पेट की गर्मी ही नहीं, इन बीमारियों की वजह से भी हो सकते हैं मुंह में छालें, ऐसे पाएं छुटकारा

योग कराएं

बच्चे के दिमाग को शांत करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उसे योग की आदत डालें। योग से जीवन में अनुशासन, स्वास्थ्य और विकास अच्छे से होता है। ऐसे में आप अपने बच्चों को बचपन से ही योग की आदत डालें। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर