Heart Patient Diet: ये चार चीजें हैं आपके दिल की दुश्मन, भूलकर भी न करें इनका सेवन

Heart Patient Diet: दिल के मरीजों को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। यदि आप खाने में थोड़ी भी लापरवाही करते हो, तो ये आपके लिए मुसीबत बन सकती है। ऐसे में कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनका सेवन एक हार्ट पेशेंट के लिए खतरनाक होता है। 

Heart Patient Diet
These things should harmful for heart patient 
मुख्य बातें
  • दिल के मरीजों के लिए हानिकारक है नमक
  • अंडी के जर्दी भी होती है दिल के मरीजों के लिए नुकसानदायक
  • मीठे का भूलकर भी न करें ज्यादा सेवन

Heart Patient Diet: हेल्दी रहने के लिए दिल का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। दरअसल, हेल्दी हार्ट और हेल्दी बॉडी के लिए आहार ऐसा होना चाहिए, जिसमें प्रोटीन, विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा हो। वहीं, अगर कोई हार्ट पेशेंट है, तो कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिनका सेवन आपके दिल को और कमजोर और बीमार बना सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन चीजों के बारे में, जो एक दिल के मरीज को कभी नहीं खानी चाहिए। तो चलिए जानते हैं-

नमक

नमक वैसे तो हमारे शरीर और स्वाद के लिए बहुत जरूरी होता है। यदि खाने में नमक न हो, तो वो खाना बेस्वादा लगता है। वहीं, आयोडीन की कमी से कई बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन यदि नमक का ज्यादा सेवन किया जाए, तो इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जिसके कारण हार्ट अटैक आने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

Also read: Health Tips: बदलते मौसम में फिट रहने के लिए आजमाएं ये जरूरी टिप्स, बीमारी से रहेंगे कोसों दूर

अंडे की जर्दी

दिल के मरीजों को अंडे की जर्दी का सेवन भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, अंडे की जर्दी में सेचुरेटेड फैट्स भरपूर मात्रा में होता है, जो दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में हार्ट पेशेंट्स को अंडे की जर्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।

मीठी चीजें

सेहत के लिए ज्यादा मीठा खाना भी हानिकारक हो सकता है। मीठा खाने से ब्लड शुगर लेवल, मोटापा, सूजन और उच्च ट्राइग्लिसराइड के बढ़ने का खतरा रहता है। ऐसे में हो सके तो मीठे का सेवन कम ही करना चाहिए।

Also read: Mindfulness Day: माइंडफुलनेस मेडिटेशन करने से मिलते हैं कई स्वस्थ लाभ, इस तरह से ध्यान लगाने से आएगा कम गुस्सा

मैदा

मैदे से बनी चीजें भी दिल की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। दरअसल, मैदे से बनी चीजों के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। वहीं, मैदे के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर