Reusing Syringes: सिरिंज नीडल को दोबारा यूज करने की न करें गलती, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Reusing Syringes: दोबारा सीरिंज और सुई का इस्तेमाल कई खतरनाक बीमारियों को जन्म दे सकता है। इन्ही में से मुख्य है हेपेटाइटिस बी और एचआईवी। ये दोनों बीमारियां रक्त जनित होती हैं, जो संक्रमित व्यक्ति से ऐसे व्यक्ति में फैल जाती हैं, जो बीमार नहीं हैं। 

Reusing Syringes
Reusing Syringes not good for health 
मुख्य बातें
  • सीरिंज के इस्तेमाल से फैलता है HIV
  • हेपेटाइटिस बी भी होती है गंभीर बीमारी
  • भूलकर भी न करें सीरिंज का दोबारा इस्तेमाल

Reusing Syringes: ये तो सभी जानते हैं कि एक बार यूज की हुई सीरिंज को दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से खतरनाक बीमारी होने का खतरा रहता है। दरअसल, कई बार लोग सुई तो बदल देते हैं, लेकिन सीरिंज नहीं बदलते हैं और ऐसा करना मरीज के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीरींज के दोबारा इस्तेमाल से एचआईवी और हेपेटाइटिस बी का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं सीरिंज के दोबारा इस्तेमाल से होने वाली खतरनाक बीमारी के बारे में। तो चलिए जानते हैं ये बीमारियां कैसे आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं-

दोबारा सिंरिज का इस्तेमाल होता है खतरनाक, होती हैं ये बीमारियां

क्यों नहीं करना चाहिए सुई या सीरिंज का दोबारा का उपयोग

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, दोबारा सीरिंज या सुई के इस्तेमाल से लोगों में रक्त जनित बीमारी हो सकती है। ऐसे में मुख्य रूप से फैलने वाली बीमारियां हैं हेपेटाइटिस सी (Hepatitis C), हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) और एचआईवी (HIV)।

Also Read: Drinking Too Much Coffee: ज्यादा कॉफी पीने से बढ़ सकता है आपका वजन, जानिए इसकी वजह

हेपेटाइटिस बी

ये बीमारी हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) के कारण होने वाली बीमारी होती है। ये रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। ये तब हो सकता है, जब किसी संक्रमित व्यक्ति का रक्त या स्पर्म ऐसे व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करे, जो संक्रमित नहीं है। वैसे तो इसके कुछ खास लक्षण नहीं हैं, लेकिन कुछ केस में लोगों में पीलिया, गहरे रंग का पेशाब, अत्यधिक थकान, मतली, उल्टी और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। 

HIV का खतरा

एचआईवी भी एक ऐसी बीमारी है, जो रक्त, सुई और असुरक्षित यौन संबंधों के जरिए फैलता है। वर्तमान में ये समस्या लाइलाज है। हालांकि, कुछ चिकित्सक देखभाल के जरिए इसे कंट्रोल अवश्य किया जा सकता है। 

Also Read: Shilpa Shetty Yoga Tips: 47 उम्र में हड्डियों को मजबूत रखने के लिए शिल्पा शेट्टी करती हैं ये 3 योगासन

दोबारा इस्तेमाल न करें सीरिंज और सुई

यदि आप इस तरह की किसी भी समस्या से बचना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि इस सीरिंज के दोबारा इस्तेमाल से बचें। इसके लिए आप ध्यान रखें कि डॉक्टर या नर्स यूज की हुई सीरिंज का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं। अगर आप किसी को ऐसा करते हुए देखते हैं, तो उन्हें तुरंत टोके और अपनी जिंदगी के साथ खिलवाड़ न होने दें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर