Drinking Too Much Coffee: ज्यादा कॉफी पीने से बढ़ सकता है आपका वजन, जानिए इसकी वजह

 Drinking Too Much Coffee: कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो सुबह का नियमित रूप से कॉफी पीते हैं, लेकिन कॉफी का सेवन आपकी सेहत का बिगाड़ सकता है। दरअसल, ज्यादा कॉफी के सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है।

 Drinking Too Much Coffee
Coffee 
मुख्य बातें
  • ज्यादा कॉफी पीने से बढ़ सकता है वजन
  • रोज दो कप कॉफी पीना रहता है सामान्य
  • नर्वस सिस्टम को स्टिमुलेट कर सकती है कॉफी 

 Drinking Too Much Coffee: बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिनकी सुबह चाय के बिना नहीं होती। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें उठते ही कॉफी चाहिए होती है। चाय या कॉफी पीने से आपको थोड़ी एनर्जी जरूर मिल सकती है, लेकिन ये सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। जी हां, जहां चाय आपके लीवर पर गलत असर डालती है, वहीं कॉफी को पीने से आपका वजन बढ़ सकता है। दरअसल, कॉफी में प्रचुर मात्रा में कैफीन होती है, जो सेहत के लिए हानिकारक मानी जाती है। कुछ लोगों का मानना है कि कैफीन की वजह से ही वजन बढ़ता है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या सच में कॉफी आपका वजन बढ़ा सकती है।

कॉफी के सेवन से भी बढ़ सकता है आपका वजन

क्या कॉफी पीने से सच में आपका वजन बढ़ता है?
 

एक रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादा कॉफी पीने से निश्चित रूप से वजन बढ़ता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इसमें बहुत अधिकम मात्रा में कैफीन होता है। दरअसल, ज्यादा कैफीन के सेवन से मेटाबॉलिक सिस्टम स्लो हो जाता है, जिससे वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में यदि कोई दिन 3-4 कप कॉफी पीता है, तो उसका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

Also Read: Remedies for weight loss: डाइट और एक्सरसाइज से भी नहीं हो रहा है वेट लॉस, इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं

कितनी कॉफी पीना है ठीक

यदि आप सही मात्रा में कॉफी का सेवन करें, तो ये मेटाबॉलिक सिस्टम को प्रभावित नहीं करती और इससे वजन नहीं बढ़ता है, लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि कॉफी के सेवन की सही मात्रा क्या है। एक रिपोर्ट की मानें, तो दिन में दो कपल कॉफी सामान्य रहती है। यदि आप दिन में सिर्फ दो कप कॉफी पीते हैं, तो इससे आपकी सेहत पर कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

Also Read: Smoking Addiction: स्मोकिंग की जानलेवा लत से पा सकते हैं छुटकारा, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

ऐसे करें सेवन

कॉफी को पीने का भी एक सही समय होता है। यदि आप सोकर उठते ही कॉफी पीते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। वहीं यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो दूध वाली कॉफी का सेवन करने से परहेज करें। यदि आप इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और सेहत भी नहीं बिगड़ेगी।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर