वजन कम करने के लिए किसी जादू से कम नहीं है सरसो के बीज, जानिए कैसे करें इसका सही इस्तेमाल

Mustard Seeds For Weight Loss: एंटी ऑक्सीडेंट, मैग्नीज, ओमेगा 3 फैटी एसिड और डाइटरी फाइबर से भरपूर सरसो का बीज ना केवल तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है बल्कि यह पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी जड़ से खत्म करता है।

Mustard Seeds Benefits
Mustard Seeds Benefits 
मुख्य बातें
  • रोजाना एक चम्मच सरसो के बीज का सेवन मेटाबॉलिज्म दर में तेजी से करता है वृद्धि।
  • सरसो का बीज ग्लूकोसाइनोलेट्स से होता है भरपूर, मोटापा कम करने के लिए होता है कारगार।
  • गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाएं भूलकर भी ना करें सरसो के बीज का सेवन।

Mustard Seeds For Weight Loss: सरसो का तेल ही नहीं सरसो के बीज भी अच्छी सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं हैं। चाहे करी में सरसो का पेस्ट बनाकर डालना हो या फिर सब्जी और दाल में तड़का लगाना हो। सरसो खाने का जायका बढ़ाने के साथ इसे सेहतमंद बनाता है। मिनरल्स, पोटेशियम, मैग्निशियम और कॉपर से भरपूर यह गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने व इससे दूर रखने में कारगार होता है। 

एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर सरसो के बीज दिल संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने में भी मदद करता है। यह हार्ट अटैक की संभावना को कम करता है। इतना ही नहीं यह दाद को जड़ से खत्म करने के लिए कारगार उपाय है। साथ ही यह तेजी से वजन कम करने के लिए रामबांण उपाय है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर यह तेजी से वजन कम कर मोटापा कम करने में कारगार होता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। भोजन में सरसो के बीज को शामिल करने से इसका पौष्टिक तत्व बढ़ जाता है। 

Mustard seeds

वजन कम करने के लिए कारगार (Mustard Seeds Benefits)
खानपान और जीवनशैली में परिवर्तन के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। बीते दो वर्षों से लॉकडाउन के कारण ये समस्या और भी बढ़ गई है। अतिरिक्त भोजन करना और एक्सरसाइज ना करने के कारण लोगों को मोटापे का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में तेजी से वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने के साथ पौष्टिक आहार का सेवन करें। साथ ही अपने भोजन में सरसो के बीज को भी शामिल करें, सरसो का बीज आपके भोजन को पौष्टिक बनाता है। बता दें सरसो के बीज काले और पीले दो प्रकार के होते हैं, दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Mustard seeds

Also Read: सर्दियों में उंगलियों की अकड़न व इंफेक्शन को इन उपायों से करें झटपट दूर, मिलेगी राहत

स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद  (Health Benefits of Mustard Seeds)
विटामिन, आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम और फॉसफोरस से भरपूर सरसो का बीज ना केवल तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है बल्कि यह पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी जड़ से खत्म करता है। आयरन और फाइबर से भरपूर यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ गैस, कब्ज, उल्टी आदि समस्या को खत्म करता है। सरसो का बीज ग्लूकोसाइनोलेट्स से भरपूर होता है, जो आमतौर पर क्रूस वाली सब्जियों में पाया जाता है। यह मोटापा कम करने और आंत से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कैलोरी की मात्रा होती है शून्य (Mustard Seeds calorie count)
आपको बता दें सरसो के बीज में कैलीरी की मात्रा शून्य होती है, ऐसे में यदि आप डाइटिंग पर हैं तो अपनी डाइट में सरसो के बीज को शामिल कर सकते हैं। साथ ही इसका पेस्ट बनाकर आप इसे सलाद में डालकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सर्दी के मौसम में आप सरसो के साग का अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार सरसो का साग सरसो के बीज की तुलना में अधिक पौष्टिक होता है। पहले लोग सरसो के बीज का इस्तेमाल मसाले के तौर पर सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते थे।

Mustard seeds

इन बातों का रखें विशेष ध्यान 
ध्यान रहे सीमित मात्रा में सरसो के बीज का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता। अधिक मात्रा में इसका सेवन पेट दर्द, उल्टी, दस्त का कारण बन सकता है। वहीं ब्लड शुगर व किसी अन्य बीमारी से पीड़ित लोग अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें। साथ ही गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर