Heatstroke : गर्मी है प्रचंड, लू से ऐसे बचाएं खुद को और अपने परिवार को, जानें कुछ आसान तरीके

Heatstroke: मई का महीना शुरू होते ही गर्मी भी अपना रंग दिखाने लगी है। चिलचिलाती धूप में लू ने भी लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। गर्मी के मौसम में लू से खुद को बचाना एक बड़ी चुनौती होती है, लेकिन कुछ ऐसी चीजें है जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर प्रचंड गर्मी में भी लू से खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं।

Heatstroke
लू से करें बचाव 
मुख्य बातें
  • सत्तू के सेवन से लू रहेगी कोसों दूर
  • पानी की कमी को पूरा करेगा तरबूज
  • लू से बचाने में दही है असरदार

How To Avoid Heatstroke: गर्मी के मौसम में अक्सर गर्म हवाएं लोगों का जीना मुश्किल कर देती हैं। गर्मी के इस मौसम में थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत होती है। साथ ही गर्म हवाओं और धूप से भी थोड़ा सावधान रहना पड़ता है, क्योंकि लू लग जाने पर डिहाइड्रेशन, उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं हो जाती है, जो शरीर की पूरी जान निकालकर रख देती है। इसलिए इन सभी समस्याओं से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। साथ ही अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। चलिए आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए आप किन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

Also Read: किचन में छिपा है खुशियों का खजाना, लौंग, इलायची समेत ये मसाले शरीर में बनाते हैं हैप्पी हार्मोन्स

लू से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन-

लू से बचाने में दही है असरदार
गर्मी के मौसम में दही का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। दही का तासीर ठंडा होता है, जो शरीर को ठंडक पहुंचाता है और लू से बचाने में मददगार होता है। दही से आप लस्सी, छाछ और स्मूदी बनाकर पी सकते है।

पानी की कमी को पूरा करेगा तरबूज
तरबूत में 97 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए शरीर में पानी की पूर्ति का यह अच्छा स्रोत माना जाता है। साथ ही यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को भी पूरा करता है। इसके अलावा शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही यह लू से बचाने में काफी फायदेमंद होता है।

Also Read: Vitamin E deficiency : विटामिन ई की कमी के ये हैं लक्षण और निवारण, दूर करने के लिए खाएं ये 4 चीजें

सत्तू के सेवन से लू रहेगी कोसों दूर
गर्मी के मौसम में सत्तू को अपनी डाइट में हर किसी को शामिल करना चाहिए। सत्तू काफी ठंडा माना जाता है, जो लू के असर को कम करता है। सत्तू को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे इससे आप रोटी बना सकते हैं, शरबत बना सकते है और साथ ही सत्तू के परांठे बनाकर भी खाए जा सकते हैं।

पुदीना के रस से लू होगी बेअसर
गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए पुदीने के रस को पीना काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, पुदीने में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को लू से बचाने में मददगार होते हैं। पुदीने के रस के सेवन से आप खुद को तरोताजा रख लू से बचा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर