किचन में छिपा है खुशियों का खजाना, लौंग, इलायची समेत ये मसाले शरीर में बनाते हैं हैप्पी हार्मोन्स

Hormones with spices: खुश रहने और मूड अच्छा करने के लिए हैप्पी हार्मोन्स जिम्मेदार होते हैं। इन हैप्पी हार्मोंस को मेडिकल की भाषा में न्यूरोट्रांसमीटर बैंड्स कहा जाता है, जो मानव मस्तिष्क में बनते हैं। इन हैप्पी हार्मोन्स को बूस्ट करने के लिए किचन में रखे मसाले जैसे लौंग, इलायची और अजवाइन काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

Happy Hormones with Spices
spices 
मुख्य बातें
  • एस्ट्रोजन की कमी को पूरा करता है अजवाइन
  • टेस्टेरॉन और डोपामाइन बढ़ाने में मददगार लौंग
  • खुश रहने के लिए जरूरी हैं ये 4 'हैप्पी हार्मोन्स'

Happy Hormones with Spices :  आपने अपने आस-पास ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जो हर वक्त बहुत खुश रहते हैं। उनकी इस खुशी का कारण कुछ भी हो सकता है, लेकिन इसके लिए मानव मस्तिष्क में बनने वाले हैप्पी हार्मोन्स जिम्मेदार होते हैं। हैप्पी हार्मोन्स मुख्य रूप से 4 तरह के होते हैं, जो आपको खुश रहने में मदद करते हैं। ये चार हैप्पी हार्मोन्स इंडोर्फिन, डोपामाइन, सेरोटोनिन और ऑक्सीटोसिन होते हैं, जो प्राकृतिक रूप से खुश रखने में मददगार होते हैं।

शरीर में इन हार्मोन्स की कमी हो जाए तो इसका हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। कई बार दुखी और उदास रहने के कारण डिप्रेशन तक हो सकता है। हेल्दी रहने के लिए बॉडी में हैप्पी हार्मोन्स का एक्टिव रहना बहुत जरूरी होता है। इन हैप्पी हार्मोन्स को एक्टिव करने और बूस्ट करने के लिए रसोई में रखे मसाले बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। पर पहले जान लेते हैं शरीर में क्या काम करते हैं हैप्पी हार्मोन्स-

खुश रहने के लिए जरूरी हैं ये 4 'हैप्पी हार्मोन्स'

हैप्पी हार्मोंन्स 4 तरह के होते है- इंडोर्फिन, डोपामाइन, सेरोटोनिन और ऑक्सीटोसिन। इंडोर्फिन की बात करें तो ये हमें खुश रखने के साथ ही अच्छा महसूस कराता है। ये एक्सरसाइज के दौरान रिलीज होता है। वहीं, डोपामाइन को प्लेजर हॉर्मोन भी कहते हैं। डोपामाइन सेक्सुअल रिलेशनशिप के दौरान रिलीज होता है। एक्साइटमेंट बढ़ाने का काम भी डोपामाइन ही करता है। सेरोटोनिन की बात करें तो ये चिंता और मूड को कंट्रोल करने का काम करता है। वहीं, ऑक्सीटोसिन को लव हार्मोन भी कहते हैं, जो किसी के प्रति आकर्षित होने पर रिलीज होता है। इनते अलावा एस्ट्रोजन और टेस्टेरॉन नाम के हार्मोन्स की गिनती भी हैप्पी हार्मोन्स में की जाती है।

हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ाने में मददगार होते हैं किचन में रखे ये मसालें-

टेस्टेरॉन और डोपामाइन बढ़ाने में मददगार लौंग
लौंग सिर्फ एक मसाला ही नहीं बल्कि एक औषधि है। इससे न केवल सर्दी-खांसी से होने वाली खराश में आराम मिलता है, बल्कि ये मूड फ्रेश रखने का भी काम करती है। दरअसल, ये टेस्टेरॉन नाम के हार्मोन्स को बढ़ाने में फायदेमंद होती है, जो पुरुषों के लिए अच्छा होता है।

Also Read: महंगा नींबू अब नहीं करेगा परेशान, विटामिन सी की पूरी डोज के लिए इन चीजों पर दें ध्यान

सेरोटोनिन बढ़ाए इलायची
इलायची का प्रयोग सेरोटोनिन नाम के हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने में मदद मिलती है। दरअसल, सेरोटोनिन तनाव दूर करने में और पाचन शक्ति को दूर करने में मददगार होता है। शरीर में सेरोटोनिन की अच्छी मात्रा में होने से नींद अच्छी आती है और इलायची सेरोटोनिन की इसी मात्रा को बनाए रखने का काम करती है।

एस्ट्रोजन की कमी को पूरा करे अजवाइन
अजवाइन को महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, ये एस्ट्रोजन की कमी को पूरा करने का काम करती है। एस्ट्रोजन वह हार्मोन होता है, जिसकी महिलाओं में मेनॉपॉज के समय कमी होती है। इसी कमी के कारण महिलाओं में मेनॉपॉज के वक्त चिड़चिड़ापन आ जाता है। अजवाइन मेनॉपॉज की इसी कमी को पूरा करता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर