Oxygen Rich foods: शरीर में ऑक्‍सीजन स्‍तर बढ़ा सकती हैं ये 10 चीजें, आज से ही बना लें डाइट का ह‍िस्‍सा

शरीर सही तरीके से काम करे, इसके ल‍िए ऑक्‍सीजन का लेवल सही रहना चाह‍िए। ऐसी कुछ चीजें हैं ज‍िनका सेवन करने से बॉडी को अच्‍छी ऑक्‍सीजन म‍िलती है। जानें ऐसी 10 खास चीजें।

Ten Foods Rich In Oxygen, Oxygen Rich foods in India, top 10 oxygen rich foods, oxygen rich diet, oxygen rich foods, oxygen rich fruits, oxygen rich food list, ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए क्या खाएं, ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाएं
top 10 oxygen rich foods 

मुख्य बातें

  • कोरोना से लड़ने के लिए शरीर में ऑक्सीजन लेवल सही रहना बेहद जरूरी है
  • ऑक्‍सीजन का स्‍तर बढ़ाए रखने के ल‍िए कुछ चीजों का सेवन करने से मदद म‍िलेगी
  • काला चना, आंवला, संतरा जैसी चीजें को डाइट में शाम‍िल करके ऑक्‍सीजन लेवल सुधारा जा सकता है

तेजी से बढ़ते प्रदूषण के कारण आज दुनिया में ऑक्सीजन का स्तर धीरे-धीरे कम होते जा रहा है। ऐसे में इन दिनों कोरोनावायरस जिस रफ्तार पूरे देश को अपनी चपेट में ले लिया है ऐसी स्थिति में लोगों के लिए अपने शरीर में ऑक्सीजन का स्तर से ही रखना बेहद जरूरी है। आपको बता दें, कि इन दिनों कोरोना की बढ़ती रफ्तार के कारण अस्पतालों की स्थिति काफी दयनीय हो गई है। रोगी को सही तरीके से और ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। जिसकी वजह से काफी लोगों की जाने जा रही है। ऐसे में डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार बताए गए 10 फूड को यदि आप अपने खाने में रोजाना इस्तेमाल करें, तो आप अपने शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को सही बनाए रख सकते हैं।

क्या आपको पता है, शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को सही बनाएं रख के लिए हमे कौन से 10 फूड्स का रोजाना सेवन करना चाहिए। अगर नहीं, तो आइए जाने यहां।

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए क्या खाएं, 10 चीजों की ल‍िस्‍ट 

1. काला चना का करें इस्तेमाल

एक्सपर्ट्स के अनुसार काला चना आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। काला चना शरीर के ऑक्सीजन लेवल को बैलेंस रखने में मदद करता है। यदि आप काले चने का रोजाना सेवन करें, तो आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल का हमेशा अच्छा बना रख सकता है।

2. संतरे का करें भरपूर इस्तेमाल

विशेषज्ञों के अनुसार संतरे का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। आपको बता दें, कि शरीर में इम्यूनिटी मजबूत होने से हम अनेकों तरह की बीमारी बीमारियों से लड़ सकते है। संतरा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अनेकों पोषक तत्व के मौजूद होने के कारण संतरा को रोजाना खाने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन लेवल को सहीं बना रहता है। कोरोनावायरस की बढ़ती रफ्तार के चपेट में आने से बचने के लिए अपने डाइट में संतरा को जरूर शामिल करें।

3. तरबूज का करें इस्तेमाल

तरबूजा में पानी की मात्रा काफी पाई जाती है। इसकी वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसमें मौजूद विटामिन ए हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ-साथ ऑक्सीजन लेवल को बैलेंस बनाने में मदद करता हैं।

4. स्ट्रॉबेरी का करें इस्तेमाल

स्‍ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल के गुण पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। यदि आप इसका प्रतिदिन सेवन करें, तो शरीर में उर्जा और ऑक्सीजन का लेवल हमेशा सही बना रह सकता हैं।

5. सेब का करें इस्तेमाल

सेब में एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह में कई तरह के बीमारियों से बचाता है। सेब में मौजूद कई प्रकार के तत्व हमारे शरीर में नए कोशिका को बनाने में मदद करता है। यदि आप रोजाना सेब खाएं, तो आपके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर हमेशा सही बना रख सकता है।

6. कीवी का करें इस्तेमाल

कीवी में एक्टिनिडैन नामक एंजाइम पाए जाते है, जो हमारे शरीर में प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। कीवी में मौजूद विटामिन सी सर्दी, जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। यदि आप इसका रोजाना खाने में सेवन करें, तो आपके शरीर को ऊर्जा मिलने के साथ-साथ ऑक्सीजन लेवल भी सही बना रह सकता हैं।

7. आम का करें भरपूर इस्तेमाल

आम में विटामिन ए विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। यह कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। विशेषज्ञों के अनुसार आम का सेवन करने से शरीर में इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है। यह शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बैलेंस बनाकर रखता है।

8. आंवले का करें भरपूर इस्तेमाल

विशेषज्ञों के अनुसार आंवला में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन सी की मात्रा अधिक होने के कारण यह इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। यदि आप नियमित रूप से इसे अपने डाइट में शामिल करें, तो आपके शरीर का ऑक्सीजन लेवल हमेशा सही बना रह सकता है।

9. भुना जीरा करें भरपूर इस्तेमाल

जीरा शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाता है। यह हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करने के साथ-साथ ऑक्सीजन लेवल को सही बनाएं रखने में मदद करता हैं। यदि आप इसका रोजाना सेवन करें, तो आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी।

10. विटामिन डी र‍िच चीजें खाएं

विटामिन डी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आपको बता दें, कि इन दिनों कोरोना से ग्रसित रोगियों को विटामिन डी का भरपूर सेवन करने को कहा जा रहा है। विटामिन डी शरीर के ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है, जिसकी वजह से हम किसी भी बीमारी से जल्दी रिकवर होता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर