Janmashtami 2022: कृष्ण जी को लगा रहे हैं मक्खन का भोग? जान लें पीले और सफेद मक्खन में कौन सा है बेहतर

Benefits Of White Butter Janmashtami 2022: लड्डू गोपाल को जन्माष्टमी के दिन मक्खन का भोग जरूर लगाया जाता है। इस दिन अगर आप लड्डू गोपाल को मक्खन का भोग लगा रहे हैं तो पहले जान लें कि सफेद व पीले मक्खन में कौन सा सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Krishna Janmashtami 2022 White Butter
Janmashtami 2022  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • जन्माष्टमी के त्योहार में लड्डू गोपाल को मक्खन का भोग जरूर लगाया जाता है, क्योंकि मक्खन भगवान कृष्ण को सबसे प्रिय है
  • ऐसा कहा जाता है कि माता यशोदा मक्खन को चीनी के साथ मिलाती थीं और भगवान कृष्ण को खिलाती थीं
  • कुछ लोग घर में ही मक्खन बनाते हैं, तो कुछ लोग बाजार से खरीद कर लाते हैं

Butter Benefits On Janmashtami 2022: जन्माष्टमी के त्योहार में मक्खन का विशेष महत्व है। जन्माष्टमी के त्योहार में लड्डू गोपाल को मक्खन का भोग जरूर लगाया जाता है, क्योंकि मक्खन भगवान कृष्ण को सबसे प्रिय है। ऐसा कहा जाता है कि माता यशोदा मक्खन को चीनी के साथ मिलाती थीं और भगवान कृष्ण को खिलाती थीं। कुछ लोग घर में ही मक्खन बनाते हैं, तो कुछ लोग बाजार से खरीद कर लाते हैं। मक्खन पीला, सफेद व ब्राउन कई रंग में होता है। मक्खन रंग में जितने अलग होते हैं सेहत के लिए भी उतना अलग-अलग फायदा देते हैं, तो आइए जानते हैं सफेद और पीले मक्खन में आपकी सेहत के लिए कौन सबसे बेहतर है और किसका चुनाव आपको खाने में करना चाहिए।

Also Read- Janmashtami 2022: मक्खन स्वाद ही नहीं गुणों से भी है भरपूर, इन रोगों को रखता है दूर

जानिए पीले व सफेद मक्खन में अंतर

सेहत की दृष्टि से देखें तो सफेद और पीले रंग के मक्खन में पोषक तत्व को लेकर बड़ा अंतर है। पीला मक्खन कृत्रिम रंग, अधिक नमक फैट और चीनी से मिलकर बना होता है, जबकि सफेद मक्खन घर पर बनाया जा सकता है और इसमें इन चीजों की मात्रा नहीं होती है। सफेद मक्खन में विटामिन ए और डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। सफेद मक्खन को हर कोई खा सकता है और स्वास्थ्य को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

सफेद मक्खन है सेहत के लिए फायदेमंद

पीला मक्खन रेडीमेड मक्खन होता है, जो बाजार से बना हुआ होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती हैं। इसमें सिंथेटिक फैट होता है जो बॉडी को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। पीले मक्खन के सेवन से वजन भी तेजी से बढ़ता है, बल्कि घर में बने सफेद मक्खन में केवल हेल्दी कैलोरी होती है, जो वजन कम करने का भी काम करता है और इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

Also Read- Digestion Tips: अच्छी डाइट लेने के बावजूद भी पाचन तंत्र है कमजोर, तो इन चीजों को तुरंत सुधार लें

हार्ट के मरीजों के लिए है फायदेमंद

घर के बने सफेद मक्खन का सेवन करने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को सफेद मक्खन का ही सेवन करना चाहिए। सफेद मक्खन में मौजूद विटामिन और सेलेनियम हार्ट संबंधी खतरों को कम करता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर