fever home remedies : बुखार में मुंह का कड़वापन कैसे दूर करें, देखें मुंह का स्वाद ठीक करने के घरेलू उपाय

bitter taste in mouth after fever home remedy (बुखार में मुंह का कड़वापन कैसे दूर करें) : बुखार होने पर या बुखार ठीक होने के बाद मुंह का स्वाद खराब होना आम समस्या है। यहां दिए घरेलू उपाय का सेवन कर आप मुंह के कड़वापन व कसैलापन को दूर कर सकते हैं।

How to get rid of bitter taste in mouth after fever, bitter taste in mouth remedy, bitter taste in mouth home remedy, bitter taste in mouth coronavirus, bitter taste in mouth covid treatment, sudden bitter taste in mouth covid,
How to get rid of bitter taste in mouth after fever 
मुख्य बातें
  • बुखार के बाद मुंह का कड़वापन या कसैलापन होना आम समस्याओं में से एक है।
  • एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर हल्दी मुंह का कड़वापन दूर करने के लिए नहीं है किसी जादू से कम।
  • बेकिंग सोडा मुंह के पीएच लेवल को करता है नियंत्रित, कसैलापन दूर करने के लिए करें इसका सेवन।

home remedies for bitter taste in mouth after fever (मुंह का स्वाद ठीक करने के घरेलू उपाय) : सर्दी खांसी और जुकाम कोरोना वायरस के आम लक्षणों में से एक है। वहीं बदलते मौसम के कारण भी आजकल अधिकतर लोग बुखार की समस्या से पीड़ित हैं। बीमार होने के बाद मुंह का स्वाद खराब होना आम समस्या है। बुखार होने पर या बुखार ठीक होने के बाद भी कई बार मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है। इस दौरान स्वादिष्ट भोजन के साथ पानी भी कड़वा लगता है। ऐसे में यदि आपके मुंह में भी कड़वा या कसैला सा स्वाद आ रहा है, तो यहां हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं। जिसका सेवन कर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं।

bitter taste in mouth after fever home remedy, fever home remedies

टमाटर सूप

बुखार होने पर या बुखार ठीक होने के बाद टमाटर शूप का सेवन करें। विटामिन ए, के और ई से भरपूर यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। साथ ही इसका चटपटा स्वाद मुंह के कड़वेपन व कसैलेपन को दूर करता है। ऐसे में रोजाना दिन में एक से दो बार टमाटर का सूप जरूर पिएं।

आयुर्वेद के अनुसार क्या है नाश्ते व भोजन का सही समय

नमक के गरारे 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार गर्म पानी में नमक डालकर गरारा करने से भी मुंह का कड़वापन दूर होता है। नमक में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करता है। इसके लिए रोजाना दिन में एक से दो बार गर्म पानी में एक चुटकी नमक डालकर गरारा करें।

रोजाना ऐसे करें चिया बीज का सेवन, मोटापा जल्‍द कह देगा अलव‍िदा

एलोवेरा जूस

मुंह का कड़वापन व कसैलापन दूर करने के लिए एलोवेरा जूस रामबांण उपाय है। एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेंट्री और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर एलोवेरा मुंह के कड़वापन को दूर करने में कारगार होता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल को थोड़ी देर तक मुंह में रखें या फिर गर्म पानी में एलोवेरा डालकर कुल्ला करें।

Neck sprain home remedies: गर्दन दर्द के कारगर घरेलू उपचार

हल्दी

एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर हल्दी मुंह का स्वाद ठीक करने के लिए किसी जादू से कम नहीं है। इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और कोलगेट के बजाए इससे दांतो को साफ करें तथा अंत में इससे कुल्ला कर लें। ऐसा करने से मुंह का स्वाद ठीक हो जाएगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा, मुंह के पीएच लेवल को नियंत्रित करने में कारगार होता है। इसके लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा में तीन से चार बूंद नींबू का रस डालकर, ब्रश करने के बाद इसे दांतो पर अच्छे से लगाएं। ऐसा करने से मुंह का कड़वापन और कसैलापन जल्द दूर हो जाएगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर