Home Treatment for Ear Pain in Child: बच्चों के कान में है दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपचार, रामबाण की तरह करते हैं काम

Home Treatment for Ear Pain in Child: यदि आपके बच्चे कान दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आपको दवाइयों के साथ-साथ घरेलू इलाज को भी जानना चाहिए।

Home Treatment for Ear Pain in Child, home remedy for ear pain in child, home remedy for stabbing ear pain in kids, home remedies for ear pain for child in hindi, home remedy for ear pain for child, home remedies for ear pain,how to reduce child ear pain,
Home Treatment for Ear Pain in Child 
मुख्य बातें
  • कान दर्द में लाभकारी हो सकता है यह इलाज
  • तुलसी के पत्ते का रस कान में डालने से दर्द में मिलती है राहत
  • गुनगुना जैतून का तेल कान में डालने से दर्द जल्द दूर होता है

Home Treatment for Ear Pain in Child: यदि आप अपने बच्चे के कान दर्द को लेकर परेशान रहते है, तो आपको दवाइयों के साथ-साथ कुछ घरेलू इलाज भी जाना चाहिए। ये घरेलू इलाज आपके बच्चे के कान के दर्द को दूर करने में सहायक सिद्ध हो सकता है। 

बच्चों के कान दर्द का घरेलू इलाज

कानों में करें ठंडी सिकाई

यदि आपके बच्चे के कान दर्द में गर्म सिकाई काम नहीं कर रही है, तो आप बर्फ की ठंडी सिकाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप वाटरप्रूफ बैक, कपड़े या तौलिया का इस्केमाल कर सकते हैं। यदि आपके पास बर्फ का टुकड़ा ना हो, तो आप बोतल में ठंडा पानी रखकर भी सिकाई कर सकते है।

तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल

यदि आपके बच्चे के कान में अक्सर दर्द रहता है, तो आप तुलसी के पत्ते के से उसका रस निचोड़ कर उसकी कुछ बूंदे बच्चे के कान में डाल दें। ऐसा करने से आपके बच्चे को दर्द में आराम मिल सकता है। तुलसी दर्द के लिए उपयोगी मानी जाती है।

गुनगुना जैतून तेल का करें इस्तेमाल

यदि आपके बच्चे कान के दर्द से परेशान हो तो आप एक पैन में जैतून का तेल डालकर उसे गैस पर चढ़ाकर हल्का गुनगुना कर लें। जब तेल हल्का गुनगुना हो जाए, तो उसे गैस से उतारकर दर्द वाले हिस्से में लगाएं। बच्चे को बहुत जल्द आराम मिलेगा।

लहसुन की कलियों का उपयोग

यदि आपके बच्चे को काम दर्द हो रहा हो, तो आप लहसुन की कुछ कलियों को क्रश करके उसे जैतून के तेल या तिल के तेल के साथ गर्म कर लें। अब दर्द वाली जगह पर उस तेल को लगाएं। इससे बच्चे को दर्द से आराम मिलेगा।

सरसों के तेल भी उपयोगी

कभी-कभी कान के मैल यानी वैक्स की वजह से भी कान में दर्द होता है। यदि आप बच्चे के कान में सरसों के हल्के गुनगुने तेल को दर्द वाली जगह पर डालें, तो वैक्स पिघल कर अपने आप बाहर निकल आ सकता है। कान से वैक्स बाहर निकालने के लिए इस प्रक्रिया को आप एक हफ्ते तक कर सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर