ट्रेन या हवाई यात्रा करने जा रहे हैं? जानिए कोविड 19 से बचने के लिए क्या करें क्या न करें

आप ट्रेन या हवाई यात्रा की तैयारी कर रहे हैं तो कोविड 19 से बचाव के लिए आपको यात्रा से पहले, यात्रा के दौरान और यात्रा के बाद क्या करना चाहिए, यह जानना जरूरी है।

Going to travel by train or air? Do's and Don'ts to Avoid COVID-19 risk
यात्रा के दौरान क्या करें, क्या ना करें 

मुख्य बातें

  • अपने कार्यस्थल या गृहनगर के लिए ट्रेन से यात्रा करने पर विचार कर रहे हैं, तो यात्रा लिए कुछ गाइडलाइन्स को समझना जरूरी है
  • गाइडलाइन्स को आप खुद को सुरक्षित रखने के लिए अपना सकते हैं
  • नीचे विस्तार से जानिए प्रत्येक यात्री को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए

नई दिल्ली: यात्रा करते समय किसी संक्रामक बीमारी के चपेट में आने का खतरा हमेशा रहा है हालांकि कोरोनो वायरस महामारी को लेकर यात्रियों को इसकी संभावना के बारे में अत्याधिक जागरूक किया गया है। सीडीसी समेत हेल्थ एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि यात्रा बढ़ने से SARS-CoV-2 वायरस के कारण होने वाली बीमारी कोविड 19 के फैलने का खतरा बढ़ाता है। फिर भी प्लेन या ट्रेन से यात्रा करते समय वायरस के खतरे को रोकना इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप और आपके आसपास के लोग स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा सुझाए गए दिशानिर्देशों का पालन करते हैं या नहीं।

महामारी के दौरान जरूरी को सार्वजनिक परिवहन श्रमिकों और अन्य नौकरियों या अन्य उद्देश्यों के लिए आवागमन करने के इच्छुक लोगों को इस सेवा का उपयोग करने की अनुमति नहीं थी। हालांकि देश में कोरोना वायरस मामलों में मृत्यु दर में कमी को देखते लॉकडाउन के बाद सुरक्षा उपायों के साथ पिछले कुछ महीनों में यात्रा प्रतिबंधों में थोड़ी ढील दी गई है। और अगर आप त्योहारी सीजन में अपने कार्यस्थल या गृहनगर के लिए ट्रेन से यात्रा करने पर विचार कर रहे हैं, तो उन उपायों को समझना अनिवार्य है जिन्हें आप खुद को सुरक्षित रखने के लिए अपना सकते हैं।

प्रत्येक यात्री को सावधानी बरतनी चाहिए

तथ्य यह है कि किसी भी ट्रेनों में यात्रा करने पर 6 फीट के भीतर बैठना या खड़े होना होता है, जिससे व्यक्ति को कोविड 19 से संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है। तो यहां फोर्टिस अस्पताल, कल्याण के चीफ इंटेंसिव डॉ. संदीप पाटिल द्वारा सुझाए गए कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं, जो आपको ट्रेन यात्रा के लिए बेहतर, सुरक्षित बनाने में मदद करेंगे।

यात्रा से पहले क्या करें?

  1. अपडेट रहें: ट्रेन का शेड्यूल पहले ही चेक कर लें, इस तरह आप अपनी यात्रा को नन-पीक ऑवर्स और अपनी पसंद और सुविधा के टाइम स्लॉट तय कर सकते हैं।
  2. अपना पास/टिकट प्राप्त करें: यदि संभव हो तो, ई-पास/ई-टिकट खरीद लें, ताकि आपको अपने यात्रा के समय टिकट के लिए भीड़ में लंबी कतारों में प्रतीक्षा न करनी पड़े। कॉन्टैक्टलेस रिजर्वेशन और पेमेंट को चुनें।
  3. अपनी यात्रा की जरूरतों को पूरा करें: तीन लेयर का फेस मास्क, एक हैंड सैनिटाइजर, और कुछ कीटाणुनाशक वाइप अपने साथ ले जाएं। एक सीलबंद बैग में कुछ एक्स्ट्रा मास्क ले जाएं, ताकि खराब होने पर आप अपने मास्क को बदल सकें।
  4. तैयारी करें: काम पर निकलने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से धो लें और फिर अपना मास्क पहन लें। एक बार पहने जाने के बाद, इसे तब तक छुआ या हटाया नहीं जाना चाहिए जब तक आप अपने कार्यस्थल पर नहीं पहुंच जाते। दस्ताने पहन कर बाहर निकलने से पहले, ये एक अवरोधक के रूप में काम करेंगे यदि आप दरवाजे के हैंडल, रेलिंग आदि को छूते हैं, तो दस्ताने को आपके कार्यस्थल तक पहुंचने के बाद उचित तरीके से डिस्पोज कर दें। यदि आपके पास दस्ताने नहीं हैं, तो आप यात्रा के दौरान अपने चेहरे को स्पर्श न करें और पहले आप अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें।

यात्रा के दौरान क्या करें?

  1. स्पर्श करने वाली सतहों से बचें: टिकट मशीन, हैंड्रिल, एलेवेटर बटन और बेंच जैसे अधिक से अधिक बार छूने वाली सतहों को जितना संभव हो सके छूने से बचें। यदि आप इन सतहों को स्पर्श करते हैं, तो तुरंत अपने हाथों को साबुन और पानी से धो लें या 60 प्रतिशत अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  2. सोशल डिस्टेंसिंग के दिशानिर्देशों का पालन करें: अन्य यात्रियों से कम से कम 6 फीट की दूरी पर रहें और समूहों में इकट्ठा होने से बचें। यदि संभव हो तो अपने और अन्य यात्रियों के बीच कुछ सीटों को छोड़ देने पर विचार करें। रेलवे द्वारा बताए गए संकेतों का पालन करें, कहां खड़े होना है, कहां बैठना है, कहां लाइन में लगाना है और कहां से बाहर निकलने के संकेत हैं।
  3. ट्रेन स्टेशन पर सार्वजनिक बाथरूम का उपयोग करना: सार्वजनिक बाथरूम का उपयोग करने के बाद कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।
  4. ट्रेन स्टेशन पर भोजन और पानी खरीदना: अपनी खुद की पानी की बोतल और खाने के पैकेट लेकर यात्रा करें। दूसरे यात्रियों से पानी की बोतलें और खाने सामान या गिफ्ट ना लें। अगर आप स्टेशन पर भोजन या पानी खरीदते हैं, तो कॉन्टैक्टलेस भुगतान करें। अपने आवागमन के दौरान खाने-पीने के लिए अपने मास्क को हटाने से बचें और अपने कार्यस्थल तक पहुंचने तक प्रतीक्षा करें। अगर आपको अपने मास्क को खाने या पीने के लिए हटाते हैं तो आप उस स्थान या सतह को डिसइंफैक्ट करें।
  5. इधर उधर थूकने से बचें: इसकी कड़ाई से पालन करें।

अपने गंतव्य या कार्यस्थल पर पहुंचने पर क्या करें?

  1. हाथ की स्वच्छता: अपनी यात्रा को पूरा करने के बाद अपने हाथों को अपने कार्यस्थल या गंतव्य तक पहुंचने पर साफ करें, अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से धोएं।
  2. मास्क की स्वच्छता: अपनी यात्रा के दौरान अपने मास्क को हटा दें और दूसरा मास्क पहन लें। पहले से पहना मास्क धोने या डिस्पॉज करने के लिए एक सीलबंद बैग में रखा जा सकता है।
  3. कैफेटेरिया में भीड़ से बचें: काम पर, दोपहर के भोजन के दौरान एक साथ खाने से बचें और कैफेटेरिया में भी एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

नोट: यात्रा के दौरान आपको कोरोना वायरस के संपर्क में आने के लिए खतरे में डाल सकती हैं, लेकिन पर्याप्त सावधानी बरतने और स्वच्छता शिष्टाचार का पालन करके आप एक सुरक्षित आवागमन कर सकते हैं। यदि आप बीमार हैं, तो आपको घर पर रहना चाहिए, हाल ही में कोरोना वायरस वाले व्यक्ति के साथ निकट संपर्क किया है, या कोविड टेस्ट रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, परिवहन विकल्पों का उपयोग करने से बचें जो आपको दूसरों के कॉन्टैक्ट में डाल सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर