Causes of heart attack: नहाने का ये तरीका बन सकता है हार्टअटैक का खतरा, दीजिए ध्यान

Causes of heart attack: आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदतों की वजह से हार्ट अटैक के केस काफी देखने को मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हार्ट अटैक के लिए ठंडा पानी भी जिम्मेदार होता है। दरअसल, यदि अचानक ठंडे पानी से नहाया जाए, तो ये हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

Heart Attack Problem
Causes of heart attack 
मुख्य बातें
  • ठंडे पानी से नहाने से हो सकता है हार्ट अटैक
  • नहाने के लिए सबसे पहले कभी भी सिर पर न डालें पानी
  • नहाने के लिए गर्म पानी है बेहतर

Causes of heart attack: आजकल हार्ट अटैक की समस्या काफी बढ़ गई है। चाहे कोई यंग हो या फिर बुजुर्ग, ज्यादातर लोगों की मृत्यु आज के समय में हार्ट अटैक की वजह से ही हो रही है। पिछले दो सालों में कई बाॉलीवुड स्टार्स ऐसे रहे हैं, जिनका निधन कार्डियक अरेस्ट या फिर हार्ट अटैक की वजह से हुआ है। इनमें टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला भी एक थे। दरअसल, हार्ट अटैक तब होता है, जब दिल की मांसपेशियों के एक हिस्से को जरूरी मात्रा में रक्त नहीं मिल पाता है। इसके बाद कोरोनरी धमनियां अचानक सिकुड़ जाती है, जो हार्ट अटैक आने का कारण बनता है। हालांकि, कई बार नहाने का गलत तरीका भी हार्ट अटैक का कारण हो सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे ठंडे पानी से नहाने से भी आपको हार्ट अटैक हो सकता है, तो चलिए जानते हैं।

ठंडे पानी से नहाने से भी हो सकता है हार्ट अटैक

ठंडे पानी से दिल पर पड़ता है असर
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अचानक ठंडे पानी से नहाने से दिल का दौरा पड़ सकता है। दरअसल, ठंडा पानी अचानक से शरीर को झकझोर देता है, जिससे स्किन की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। इससे शरीर में ब्लड फ्लो धीमा हो सकता है। इसके बाद दिल तेजी से धड़कने लगता है, ताकि पूरे शरीर में रक्त की पूर्ति की जा सके, लेकिन इससे रक्त वाहिकाओं पर दबाव भी बढ़ सकता है।

Also Read: Monkeypox : डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, मंकीपॉक्स से और अधिक मौतें हो सकती हैं 

ठंडे पानी से कैसे आ सकता है दिल का दौरा
विशेषज्ञों के अनुसार, यदि कोई युवा और हेल्दी व्यक्ति भी अचानक ठंडे पानी से नहाता है, तो उसे भी दिल का दौरा पड़ सकता है। दरअसल, शरीर का तापमान अमूमन गर्म होता है और ऐसे में यदि ठंडे पानी से नहाया जाए, तो इससे सेहत पर हानिकारक असर पड़ता है। दिल का दौरा पड़ने से पहले बाएं हाथ में तेज दर्द होता है। कई बार ये जबड़े और गर्न में भी हो सकता है।

Also Read: Health Tips: 67 साल की उम्र में ऋतिक की मां पिंकी रोशन ऐसे रखती हैं खुद को फिट, सुबह उठकर करती हैं पुशअप्‍स

नहाने का सही तरीका क्या है?
नहाने के लिए बेहतर होता है कि आप धीरे-धीरे पानी को शरीर पर डालें। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो शावर के बजाय बाल्टी से नहाना उचित रहता है। दरअसल, बाल्टी में भरे पानी को शरीर पर धीरे-धीरे मग की सहायता से डाला जाता है, जो शरीर का तापमान पानी के तापमान में ढालने के लिए मददगार होता है। यदि एकदम से पानी में जाने से पहले अपने पैरों पर पानी डाला जाए, तो ये सही रहता है। साथ ही कभी भी सिर पर पानी डालने से नहाने की शुरुआत नहीं करनी चाहिए, ये खतरनाक हो सकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर