Turmeric Milk Benefits: हल्दी वाला दूध पीने के ये 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप, बड़ी बीमारियों से भी राहत

Turmeric Milk Benefits: क्या आप जानते हैं रात को सोते वक्त दूध में हल्दी मिलाकर पीने से हमारी सेहत को कई बड़े फायदे होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज और दूध में कैल्शियम की शक्ति हमारे सेहत को दोगुनी रफ्तार से बूस्ट करती है।

Turmeric Milk benefits
beneficial use of turmeric milk 
मुख्य बातें
  • हल्दी वाला दूध पीने से कैंसर का खतरा कम
  • ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करता है हल्दी वाला दूध
  • तनाव में हल्दी वाला दूध पीकर सोना फायदेमंद

Turmeric Milk benefits: बचपन से ही हमें दूध पीने के अनगिनत फायदे बताए जाते हैं। दादी मां के नुस्खों में दूध को सबसे हेल्दी और पौष्टिक चीज माना गया है। क्या आप जानते हैं रात को सोते वक्त दूध में हल्दी मिलाकर पीने से हमारी सेहत को कई बड़े फायदे होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज और दूध में कैल्शियम की शक्ति हमारे सेहत को दोगुनी रफ्तार से बूस्ट करती है।

हल्दी वाले दूध के फायदे (Turmeric Milk Benefits)

जोड़ों में दर्द या सूजन
हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि हल्दी वाला दूध जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत को दूर करता है। हल्दी और दूध में मौजूद गुणकारी तत्व बढ़ती उम्र के लोगों में होने वाली जोड़ों की समस्या से राहत दिलाता है।

स्किन हेल्थ
हल्दी को हमारी स्किन के लिए भी बहुत बेहतरीन चीज माना जाता है। पुराने जमाने में इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में किया जाता था। ऐसा कहते हैं कि हल्दी ना सिर्फ दमकती त्वचा देती है, बल्कि भयंकर बैक्टीरिया को भी दूर रखती है।

Also Read:  Diet Plan Tips: 40 के पार होने जा रहे हैं तो सुधार लें खानपान, डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

कैंसर से बचाव
कई स्टडी में यह बात साबित हो चुकी है कि हल्दी या हल्दी वाला दूध शरीर को गंभीर रोगों से लड़ने की ताकत देता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नाम का पोषक तत्व कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है। इसमें ओवेरियन, फेफड़े और स्किन से जुड़े कैंसर शामिल है।

ब्रेन हेल्थ
हल्दी वाला दूध हमारे ब्रेन हेल्थ को भी प्रमोट करने का काम करता है। यह डिप्रेशन और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का जोखिम करता है। हल्दी वाला दूध दिमाग के न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रोटीन लेवल को बढ़ाता है, जिससे हमारी दिमागी शक्ति दुरुस्त रहती है।

Also Read: Healthy Diet for Heart : हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

अच्छी नींद
हेल्थ एक्सपर्ट दावा करते हैं कि हल्दी वाला दूध पीने से हमें रात को अच्छी नींद आती है। हल्दी में मौजूद अमीनो एसिड क्वालिटी स्लीप की लिए बहुत जरूरी होता है। ज्यादा स्ट्रेस होने पर हल्दी वाला दूध पीकर सोना फायदेमंद माना गया है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर