महाराष्ट्र में खुलने जा रहे सिनेमा घर, 50 प्रतिशत दर्शकों को ही म‍िलेगी अनुमति

Cinema Hall Open in Maharashtra: महाराष्ट्र में सिनेमाघर खुलने जा रहे हैं हालांकि अंदर किसी भी तरह के खाने के अनुमति नहीं है और साथ ही अन्य कई चीजों का भी ध्यान रखना होगा।

maharashtra cinema hall news
प्रतीकात्मक तस्वीर 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र में फिर खुलने जा रहे हैं सिनेमा घर
  • सख्त नियमों के साथ 50 फीसदी क्षमता की होगी अनुमति
  • जानिए क्या है मुंबई और पूरे राज्य में थिएटर खोलने की योजना

Cinema Hall Open in Maharashtra: कोविड-19 महामारी के मद्देनजर बंद होने के महीनों बाद मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में गुरुवार को सिनेमा हॉल फिर से खोलने की तैयारी है। इसमें कंटेंनमेंट जोन से बाहर आने वाले सामान्य मूवी हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स शामिल हैं। हालांकि, मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए इन्हें केवल 50 प्रतिशत क्षमता पर काम करने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा किसी भी तरह के खाने की अनुमति भी नहीं होगी।

अधिसूचना के अनुसार, इसी क्रम में सभी इनडोर स्टेडियमों, स्विमिंग पूल और योग संस्थानों को भी गुरुवार से कार्य करने की अनुमति होगी हालांकि ये सभी कोरोना के प्रकोप वाले इलाकों में नहीं होने चाहिए। इन सभी जगहों पर सामाजिक दूरी और स्वच्छता मानदंडों का कड़ाई से पालन करना होगा।

सख्त मानक संचालन प्रक्रिया के निर्देश:

महाराष्ट्र के मुख्य सचिव, संजय कुमार ने इस पर बोलते हुए कहा, 'इसके लिए एसओपी (सख्त मानक संचालन प्रक्रिया) सांस्कृतिक मामलों के विभाग और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी किया जाएगा।'

महाराष्ट्र के मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा, 'इसके लिए सांस्कृतिक मामलों के विभाग और स्थानीय अधिकारियों की ओर से एसओपी जारी किया जाएगा।' महाराष्ट्र सरकार ने कथित तौर पर एसओपी तैयार करना शुरू कर दिया था।

केंद्र ने राज्यों को दी है अनुमति:
​केंद्र सरकार ने 14 अक्टूबर को मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल और सिनेमाघरों को सख्त मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी थी। गृह मंत्रालय ने विशिष्ट स्थितियों के आधार पर इस मामले पर अंतिम निर्णय लेने के लिए राज्यों को छूट दी थी।

महाराष्ट्र में 600 से अधिक सिनेमा हॉल खुलने जा रहे हैं और इसमें से अकेले मुंबई में 200 से अधिक हैं। महाराष्ट्र भारतीय फिल्म उद्योग के लिए एक प्रमुख बाजार है। इस बीच, यह भी गौर करने वाली बात है कि महाराष्ट्र महामारी में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में शामिल है, जिसमें अब तक 17 लाख से ज्यादा मामलों में 44 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर