Throwback: राजनीत‍ि के ल‍िए अमिताभ बच्‍चन ने ठुकराई थी जो फ‍िल्‍म, उसी ने खोल दी अन‍िल कपूर की क‍िस्‍मत

Anil Kapoor Meri Jung 35 years: 35 साल पहले रिलीज हुई फिल्म मेरी जंग में अनिल कपूर पहले निगेटिव रोल निभाने वाले थे। इतना ही नहीं हीरो का लीड रोल अमिताभ बच्चन को ध्यान में रखकर लिखा गया था...

amitabh bachchan First Choice For anil kapoor meri jung Know Subhash ghai Film Facts After 35 years
अनिल कपूर और अमिताभ बच्चन। 

मुख्य बातें

  • मेरी जंग को रिलीज हुए आज 35 साल पूरे हो गए हैं।
  • फिल्म ने अभिनेता अनिल कपूर की किस्मत बदल दी थी।
  • पहले इस फिल्म को अमिताभ बच्चन करने वाले थे।

अनिल कपूर की साल 1985 में आई फिल्म मेरी जंग को रिलीज हुए आज 35 साल (11 October 1985) पूरे हो गए हैं। ये वही फिल्म है जिसने अभिनेता अनिल कपूर की किस्मत बदल दी। कम ही लोग इस बात से वाकिफ हैं कि फेमस राइटर जावेद अख्तर ही थे जिनकी वजह से अनिल कपूर को मेरी जंग फिल्म मिली। क्योंकि जावेद अख्तर ने खुद मुख्य भूमिका के लिए अनिल कपूर के नाम की सिफारिश की थी। 

दरअसल बताया जाता है कि पहले मेरी जंग को रमेश सिप्पी डायरेक्ट कर रहे थे और इसका टाइटल शतरंज था। फिल्म में अमिताभ बच्चन, अमजद खान और अनिल कपूर थे। अनिल पहले फिल्म में जावेद जाफरी वाला निगेटिव रोल निभाने वाले थे। इतना ही नहीं लीड रोल अमिताभ बच्चन को ध्यान में रखकर लिखा गया था। हालांकि प्रोजेक्ट में बड़ा फेर बदल हुआ और इसे सुभाष घई ने मेरी जंग टाइटल से डायरेक्ट करने का फैसला किया। बताया जाता है कि अमिताभ बच्चन ने राजनीति की वजह से ये फिल्म ठुकराई थी। 

1980 के दशक में अमिताभ बच्चन मेगास्टार थे। कोई भी स्टार उनकी बराबरी का नहीं था। यह वही समय था जब उन्होंने राजनीति में कदम रखने का फैसला किया। साल 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दंगे भड़क उठे थे। तब अमिताभ बच्चन के करीबी दोस्त राजीव गांधी ने उन्हें चुनाव लड़ने के लिए कहा था और अभिनेता ने इलाहाबाद सीट से चुनाव लड़कर जीत हासिल की थी। 

मेरी जंग अनिल कपूर की उन चुनिंदा फिल्मों में से एक है, जिसने अभिनेता के करियर को स्ट्रांग बनाया। इतना ही नहीं इसी फिल्म ने अनिल कपूर की पर्सनल लाइफ को भी बदला। मेरी जंग के सेट पर ही अनिल कपूर पत्नी सुनीता कपूर से मिले थे। सुनीता ने मेरी जंग फिल्म में बतौर डिजाइनर काम किया था। जल्द ही अनिल और सुनीता ने डेटिंग शुरू कर दी और फिर शादी के बंधन में बंध गए।

अनिल कपूर के अलावा फिल्म मेरी जंग में मीनाक्षी शेषाद्री, नूतन, अमरीश पुरी और जावेद जाफरी ने अहम भूमिका निभाई थी। अनिल फिल्म में एक युवा वकील की भूमिका में थे जो अपने पिता की मौत का बदला लेता है। मेरी जंग की कहानी ही नहीं बल्कि इसके गाने बोल बेबी बोल रॉक-एन-रोल और जिंदगी हर कदम आज भी आइकॉनिक सॉन्ग माने जाते हैं।

वर्कफ्रंट की बात करें तो अनिल कपूर जल्द फिल्म 'तख्त' में दिखाई देंगे। करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन में बन रही इस फिल्म में करीना कपूर खान, रणवीर सिंह, विक्की कौशल, भूमि पेडनेकर, जान्हवी कपूर और आलिया भट्ट भी अहम भूमिकाओं में होंगे।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर