320 करोड़ के मालिक थे इरफान खान, निधन से पहले पत्‍नी सुतापा और बेटे बाबिल से कहे थे ये आखिरी शब्‍द

हिंदी सिनेमा के श्रेष्‍ठ अभिनेता इरफान खान का आज जन्‍मदिन है। इरफान का जन्म राजस्थान के जयपुर के पास टोंक में एक मुस्लिम पठान परिवार में 7 जनवरी, 1967 को हुआ।

Irrfan Khan and Sutapa Sikdar
Irrfan Khan and Sutapa Sikdar 
मुख्य बातें
  • हिंदी सिनेमा के श्रेष्‍ठ अभिनेता इरफान खान का आज जन्‍मदिन है।
  • 7 जनवरी, 1967 को इरफान का जन्म राजस्थान के टोंक में हुआ था।
  • इरफान के आखिरी वक्त में उनकी वाइफ सुतापा और बेटे बाबिल उनके साथ थे।

हिंदी सिनेमा के श्रेष्‍ठ अभिनेता इरफान खान का आज जन्‍मदिन है। इरफान का जन्म राजस्थान के जयपुर के पास टोंक में एक मुस्लिम पठान परिवार में 7 जनवरी, 1967 को हुआ। उनका पूरा नाम शाहबजादे इरफान अली खान था। दिवंगत अभिनेता इरफान खान सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के कुछ चुनिंदा बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार रहे हैं। उन्होंने ग्लोबल सिनेमा में अपनी एक खास पहचान बनाई। अपने अभिनय कौशल से नई पीढ़ी को प्रभावित करने वाले इरफान शायद काफी जल्दी इस दुनिया को अलविदा कह गए लेकिन उनके काम की यादें लोगों के दिलो दिमाग में लंबे समय तक ताजा रहेंगीं।

29 अप्रैल 2020 को मुंबई के कोकिलाबेन अस्‍पताल में उन्‍होंने आखिरी सांस ली। 53 साल के इरफान खान लंबे समय से न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर से जूझ रहे थे। अपनी बीमारी का खुलासा उन्‍होंने साल 2018 में सोशल मीडिया के माध्‍यम से किया था और इलाज के ल‍िए वह लंदन गए थे। कुछ वक्‍त बाद वह ठीक होकर भारत लौटे थे और फैंस ने खुशी मनाई थी। वापस आकर और ठीक होकर उन्‍होंने हिंदी सिनेमा को फ‍िल्‍में भी दीं। उनकी फ‍िल्‍म अंग्रेजी मीडिया तो बीते 13 मार्च 2020 को ही रिलीज हुई थी। जब से इरफान वापस आए थे, उनके चेहरे पर एक कमजोरी और थकान नजर आती थी। फैंस को लगता था कि वह कमजोर हो गए हैं और जल्‍द ही मजबूत हो जाएंगे। फैंस की दुआएं काम ना आईं और इरफान रुखसत हो गए। इरफान खान की मां सईदा बेगम का निधन भी चार दिन पहले 25 अप्रैल को ही हुआ था। 

Also Read: अमिताभ बच्‍चन ज‍ितने लंबे थे इरफान खान, जानें उनके बारे में ये खास बातें

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इरफान खान पत्नी सुतापा और दोनों बच्चों के लिए करीब 320 करोड़ की प्रॉपर्टी छोड़ गए हैं। वह अपनी फ‍िल्‍म के ल‍िए 15 करोड़ रुपए चार्ज करते थे। इरफान खान कई विज्ञापनों में भी नजर आते थे और एक विज्ञापन के ल‍िए 5 करोड़ रुपए चार्ज करते थे। इरफान खान के नाम मुंबई में एक आलीशान घर और जुहू में एक फ्लैट भी है। इरफान खान कई लग्‍जरी कारों के मालिक थे। उनके पास टोयोटा सेलिका, बीएमडब्ल्यू, मसराटी क्वाट्रोपोर्टे और ऑडी जैसी लग्जरी कारें उनके कलेक्‍शन में शामिल थीं। इरफान ने करीब 110 करोड़ रुपए का पर्सनल इन्वेस्टमेंट भी कर रखा था। 

बीवी से कहा- 'अम्मा मुझे लेने आ गई'

इरफान के आखिरी वक्त में उनकी वाइफ सुतापा और बेटे बाबिल उनके साथ थे। बॉम्बे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इरफान खान के आखिरी वक्त में उनके पास उनकी वाइफ सुतापा सिकदर साथ थीं। इरफान खान ने अपनी वाइफ से अचानक कहने लगे- 'देखो अम्मा कमरे में ही हैं।' इरफान खान ने आखिरी बार अपनी वाइफ से कहा- 'अम्मा मुझे लेने आ गई हैं। देखों वो मेरे बगल में बैठी हुई हैं।' इरफान खान को लगता था कि उनकी मां उनका दर्द कम करने के लिए आईं हैं।

बेटे बाबिल को बुलाकर कहा- 'मैं मरने वाला हूं'

बाबिल ने हाल ही में फिल्म कमपैनियन को दिए इंटरव्यू में बताया, ‘मैं पिता के निधन से 2-3 दिन पहले अस्पताल में था। वह होश खो रहे थे और ऐसे में उन्होंने मुझसे आखिरी कही।' बाबिल आगे कहते हैं, 'पहले उन्होंने मुझे देखा, मुस्कुराए और कहा- मैं मरने वाला हूं। मैंने उनसे कहा- नहीं आपको कुछ नहीं होने वाला। वह फिर मुस्कुराए और फिर सो गए।’

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर