सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड के 45 दिन, सदमा- नेपोट‍िज्‍म और FIR तक जानें मामले से जुड़ा सबकुछ

Sushant Singh Rajput Suicide Case: सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड को 45 दिन बीत गए हैं। जानें नेपोटिज्म और एफआईआर से लेकर अब तक इस केस में क्या- क्या हुआ।

Sushant Singh Rajput Suicide Case Details
Sushant Singh Rajput Suicide Case Details 

मुख्य बातें

  • सुशांत सिंह राजपूत ने 45 दिन पहले की थी आत्महत्या
  • इसके बाद से बॉलीवुड में नेपोटिज्म के मुद्दे ने तूल पकड़ा
  • अब सुशांत के पिता ने रिया चक्रवर्ती समेत उनके परिवार के खिलाफ दर्ज करवाई FIR

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून को बांद्रा स्थित अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। सुशांत के निधन की खबर ने हर किसी को हिलाकर रख दिया था और कोई भी यह नहीं समझ पा रहा था कि उन्होंने आखिर ये कदम क्यों उठाया। सुशांत के सुसाइड के बाद यह जानकारी सामने आई कि वो पिछले कुछ समय से डिप्रेशन में थे और उनका इलाज भी चल रहा था। जानकारी के मुताबिक पुलिस को सुशांत के घर से इसकी पर्चियां भी मिली थीं। 

नेपोटिज्म पर छिड़ी बहस

सुशांत के सुसाइड के बाद फैंस से लेकर सेलेब्स तक इस सदमे से नहीं निकल पा रहे हैं। उनके निधन के बाद सोशल मीडिया से लेकर बॉलीवुड तक में नेपोटिज्म को लेकर बहस छिड़ गई। जहां सुशांत के फैंस का यह मानना है कि सुशांत बॉलीवुड में नेपोटिज्म का शिकार हुए और इसी के चलते डिप्रेशन में गए और इतना बड़ा कदम उठाया। यह जानकारी सामने आई कि पिछले कुछ महीने में उनके हाथ से करीब सात फिल्में निकल गई थीं।  वहीं दूसरी तरफ बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत, डायरेक्टर अभिनव कश्यप, एक्टर और डायरेक्टर प्रकाश राज जैसे सेलेब्स ने इस मुद्दे पर बयान दिए। कंगना और शेखर सुमन समेत कई सेलेब्स ने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की।

इन लोगों के खिलाफ हुई FIR

सुशांत के सुसाइड के बाद बॉलीवुड में नेपोटिज्म और इनसाइडर व आउटसाइडर जैसे मुद्दों ने तूल पकड़ा और बिहार के मुजफ्फरपुर में  सलमान खान, करण जौहर, संजय लीला भंसाली, एकता कपूर समेत 8 लोगों के खिलाफ केस दर्ज करवाया गया। ये केस वकील सुधीर कुमार ओझा ने IPC की धारा 306, 109, 504 और 506 के तहत दर्ज क‍िया गया था। हालांकि बिहार कोर्ट ने इस मामले को खारिज कर दिया था। 

सेलेब्स ने कमेंट सेक्शन किए बंद

नेपोटिज्म के मुद्दे को लेकर स्टार किड्स सुशांत के फैंस के निशाने पर आ गए। जहां एक तरफ यूजर्स स्टार किड्स को सोशल मीडिया पर अनफॉलो करने लगे तो वहीं कमेंट कर उन्हें बहुत कुछ कहा गया। इसके बाद सोनम कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर खान, करण जौहर, अनन्या पांडे, सुहाना खान और सोनाक्षी सिन्हा ने अपने कमेंट सेक्शन को लिमिटेड कर दिया था। इसके साथ ही सोनाक्षी सिन्हा ने अपना ट्विटर अकाउंट डिएक्टिवेट तक दिया था और इंस्टाग्राम पर लिखा था, 'आग लगे बस्ती में... मैं अपनी मस्ती में! बाय ट्विटर।' उनका कहना था कि नेगेटिविटी से दूर रहने और मानसिक शांति बनाए रखने के लिए ऐसा करना जरूरी है। 

रिया चक्रवर्ती ने की सीबीआई जांच की मांग

सुशांत के सुसाइड को एक महीना बीत जाने के बाद उनकी गर्लफ्रेंड और बॉलीवुड एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती ने इस मामले में ट्वीट कर सीबीआई जांच की मांग की थी। रिया ने ट्वीट कर गृह मंत्री अमित शाह को टैग कर लिखा कि वो चाहती हैं कि सुशांत सुसाइड मामले में सीबीआई जांच हो। उन्होंने ट्वीट कर लिख कि वो जानना चाहती हैं कि वो ये जानना चाहती हैं कि सुशांत पर ऐसा क्या दवाब था जो उन्होंने ये कदम उठाया।

रिया के खिलाफ FIR

सुशांत के निधन के करीब डेढ़ महीने बाद उनके पिता कृष्ण कुमार सिंह ने रिया चक्रवर्ती समेत 6 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जिसमें इंद्रजीत चक्रवर्ती, संध्या चक्रवर्ती, शोविक चक्रवर्ती, सैमुअल मिरांडा और श्रुति मोदी का नाम शामिल है। इस एफआईआर में कई गंभीर आरोप लगाते हुए सुशांत के पिता ने कहा कि कि सोची समझी साजिश के तहत रिया ने उनके बेटे से जान पहचान बढ़ाई ताकि वो उनके कॉन्टैक्ट्स का इस्तेमाल कर बॉलीवुड में अपनी जगह बना सकें। 

साथ ही सुशांत के पिता ने एफआईआर में रिया पर यह आरोप भी लगाया कि उन्होंने सुशांत के अकाउंट से एक ऐसे अकाउंट में 15 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जिसका दिवंगत एक्टर से कोई संबंध नहीं था। साथ ही रिया और उनके परिवार ने घर में भूत- प्रेत की बात कहकर उनका घर खाली करवा लिया था और उन्हें रिजॉर्ट में ले जाकर ठहरा दिया था।

रिया का केस लड़ेंगे ये वकील

रिया का केस भारत के सबसे बड़े वकीलों में से एक सतीश मानशिंदे लड़ेंगे। सतीश मानशिंदे सलमान खान और संजय दत्त का केस भी लड़ चुके हैं। वो साल 1998 में सलमान के काला हिरण केस मामले में और साल 1993 मुंबई ब्लास्ट केस में संजय दत्त के वकील रह चुके हैं।

अगली खबर