ECI By-Election Results 2022: बिहार, महाराष्ट्र, वेस्ट बंगाल, छत्तीसगढ़ चुनाव नतीजे, eciresults.nic.in, eci.gov.in, results.eci.gov.in पर ऐसे करें चेक

Election Commission of India (ECI) By Election Results 2022, Bihar, Chhattisgarh, West Bengal, Maharashtra Election Result Live: पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, बिहार औह महाराष्ट्र में लोकसभा एवं विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आप on eci.nic.in, eciresults.nic.in and eci.gov.in पर लाइव देख सकते हैं।

Election Commission of India ECI By- Election Results 2022 Live Bihar, Chhattisgarh, West Bengal, Maharashtra Election Result Live on eciresults nic in
ECI By-Election Results 2022: उपचुनाव के नतीजें ऐसे करें चेक।  |  तस्वीर साभार: PTI

Election Commission of India (ECI) By-Election Results 2022,  Bihar, Chhattisgarh, West Bengal, Maharashtra Election Result Live: उप चुनाव के नतीजों के लिहाज से आज अहम दिन है। आज यानि 16 अप्रैल को लोकसभा की आसनसोल सीट और बालीगंज, खैरागढ़, बोचहां और नॉर्थ कोल्हापुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आएंगे।  लोकसभा की आसनसोल एवं बालीगंज विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल में है जबकि बोचहां विधानसभा सीट बिहार, खैरागढ़ सीट छत्तीसगढ़ में और नॉर्थ कोल्हापुर सीट महाराष्ट्र में है। चुनाव आयोग के मुताबिक सुबह आठ बजे से इन सीटों पर हुए उपचुनाव की काउंटिंग शुरू होगी। उप चुनाव के नतीजे किसके पक्ष में जाएंगे, इन पर सभी की नजरें लगी हैं। 

इन सभी सीटों पर उपचुनाव के रुझान एवं नतीजों से जुड़ा हर ताजा अपडेट्स आप चुनाव आयोग (Election Commission) की आधिकारिक वेबसाइट eciresults.nic.in और eci.gov.in पर देख सकते हैं। नतीजे आने से पहले प्रत्येक सीट पर रुझान आएंगे। इन रुझानों से पता चलेगा कि किस सीट पर कौन सा उम्मीदवार आगे चल रहा है। बंगाल की आसनसोल सीट हाई प्रोफाइल है। इस सीट पर टीएमसी ने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को मैदान में उतारा है। बालीगंज सीट से बाबुल सुप्रियो चुनाव मैदान में हैं। 

आसन सोल में  64.03 प्रतिशत वोट पड़े
हिंसा की मामूली घटनाओं को छोड़कर पश्चिम बंगाल में आसनसोल लोकसभा सीट और बालीगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मंगलवार को मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण रहा और शाम पांच बजे तक 52 फीसदी से ज़्यादा मतदान हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि आसनसोल लोकसभा सीट पर शाम पांच बजे तक 64.03 प्रतिशत वोट पड़े जबकि बालीगंज सीट पर 41.10 फीसदी मतदान हुआ।

बालीगंज से मैदान में हैं सुप्रियो 
बालीगंज में तृणमूल ने सुप्रियो, भाजपा ने केया घोष और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सायरा शाह हलीम को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने भी दोनों सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। प्रसिद्ध गायक सुप्रियो ने कई बूथ का दौरा किया और गीत गाए। टीएमसी ने आरोप लगाया कि सुप्रियो को केंद्रीय बलों ने इलाके के एक बूथ में प्रवेश करने से रोक दिया।

खैरागढ़ विधानसभा सीट पर हुआ 78 फीसदी मतदान
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित राजनांदगांव जिले में खैरागढ़ विधानसभा सीट पर मंगलवार को उपचुनाव में लगभग 78 फीसदी मतदान हुआ। राजनांदगांव जिले में निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हुआ तथा शाम पांच बजे मतदान के समापन तक 77.88 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला। उनके अनुसार उनमें पुरुष मतदाता 78.92 फीसदी और महिला मतदाता 77.74 फीसदी हैं।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर