UGC NET Exam Date 2021: स्थगित हुई यूजीसी नेट परीक्षा, जल्द आएगा परीक्षा का नया शेड्यूल!

एजुकेशन
आईएएनएस
Updated Oct 13, 2021 | 10:06 IST

UGC NET 2021 Exam Date: National Testing Agency (NTA) ने बीते वर्ष दिसंबर और इस वर्ष जून की Ugc net exam एक साथ आयोजित करने का निर्णय लिया था। हालांकि अब इस परीक्षा को स्थगित कर दिया है। NTA ने एक नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी है...

ugc net 2021
UGC NET Exam 2021: यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित (i-stock) 

मुख्य बातें

  • Ugc net परीक्षा को किया गया स्थगित, नया शेड्यूल अभी नहीं हुआ जारी
  • अन्य परीक्षाओं से हो रहा था टकराव
  • यह परीक्षाएं इसी वर्ष 17 से 25 अक्टूबर के बीच आयोजित की जानी थी।

नई दिल्ली: मौजूदा शैक्षणिक वर्ष में एक बार फिर Ugc net की परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया गया है। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक अन्य महत्वपूर्ण परीक्षाओं के साथ तिथियों के टकराव के संबंध में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं, इन्हीं अनुरोध को देखते हुए फिलहाल Ugc net exam स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

National Testing Agency (NTA) के मुताबिक कई उम्मीदवारों का कहना था कि विभिन्न राज्यों में अलग अलग पदों के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं एवं विश्वविद्यालय की दाखिला परीक्षाओं की तारीखों का टकराव यूजीसी नेट परीक्षा के साथ हो रहा है।

National Testing Agency (NTA) ने अपने नोटिस में कहा है कि इसी के मद्देनजर Ugc net exam फिर से स्थगित करनी पड़ी है।

पहले भी हो चुकी है Ugc net exam reschedule

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख में बार-बार बदलाव करना पड़ रहा है। इससे पहने NTA ने यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 6 अक्टूबर से करने का फैसला किया था। इसके बाद 6 अक्टूबर की परीक्षा डेट में बदलाव किया गया। यूजीसी ने नेट की नई तारीख 17 अक्टूबर तय की गई। यह परीक्षाएं इसी वर्ष 17 से 25 अक्टूबर के बीच आयोजित की जानी थी।

नई तारीख अभी तय नहीं

अब जब देशभर में लाखों उम्मीदवार परीक्षाओं की तैयारी के साथ ही UGC NET admit card का इंतजार कर रहे थे, तो इस बीच एक बार फिर यूजीसी नेट की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। इस बार परीक्षाएं तो स्थगित की गई हैं, लेकिन परीक्षा की नई तारीख अभी घोषित नहीं की जा सकी है।

गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी किए गए नोटिस में फिलहाल केवल 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच आयोजित की जाने वाली ugc net exam 2021 postponed करने का फैसला लिया गया, परीक्षा का शेड्यूल अभी जारी नहीं हुआ है।

एक ओर जहां यूजीसी नेट की परीक्षाएं कई बार स्थगित की जा चुकी हैं, वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सफलतापूर्वक NEET UG और JEE की परीक्षाएं आयोजित करवा चुका है। NEET UG की परीक्षा में देश भर से 16 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे।

यूजीसी नेट परीक्षा को पहले भी किया जा चुका था रिशेड्यूल, लेकिन फाइनली इसे स्थगित करना पड़ गया। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे तैयारी बनाए रहें, क्योंकि इसी माह नया अपडेट आने की संभावना है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर