SSC MTS & Havaldar Exam 2022: एसएससी एमटीएस और हवलदार परीक्षा 5 जुलाई से होंगी, जानें ये जरूरी बातें

SSC MTS & Havaldar Exam Date, Admit Card 2022: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने एसएससी ईआर के लिए मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) पेपर-I पांच जुलाई से 22 जुलाई के बीच आयोजित की जानी है। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट जाकर आपना आवेदन स्टेटस भी चेक कर सकते हैं...

SSC MTS & Havaldar Exam from 5th July to 22 July for 7301 vacancy recruitment, Check exam details here
एससी एमटीएस और हवलदार परीक्षा 2022  
मुख्य बातें
  • एसएससी एमटीएस और हवलदार की परीक्षा 05 जुलाई से शुरू होनी है।
  • जल्द ही SSC MTS के एडमिट कार्ड भी जारी हो सकते हैं।
  • कुल 7301 पदों पर परीक्षा के माध्यम से युवाओं की भर्ती होनी है।

SSC MTS & Havaldar Vacancy Recruitment 2022: कर्मचारी चयन आयोग एसएससी एमटीएस और हवलदार सीबीआईसी / सीबीएन 2022 पेपर -1 (सीबीई) परीक्षा 5 जुलाई से 22 जुलाई 2022 तक आयोजित करने जा रहा है। इन परीक्षा के माध्यम से कुल 7301 पदों पर युवाओं की भर्तियां होनी है। उम्मीदवार बीते लम्बे समय से इन परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं। हालांकि परीक्षा से केवल कुछ दिन पहले उन्हें इससे संबंधित सभी जानकारी जान लेनी चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की गलती करने की कोई संभावना ना बचे। 

मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ, एक सामान्य केंद्रीय सेवा समूह 'सी', गैर-मंत्रालयी पद की भर्ती के लिए कुल 7301 रिक्तियां उपलब्ध हैं। जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों और विभिन्न राज्यों/ संघ राज्य क्षेत्रों में विभिन्न संवैधानिक निकायों आदि के लिए जारी की गई हैं। इसके साथ ही हवलदार, ए केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) और केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) में राजस्व विभाग, मंत्रालय के तहत सामान्य केंद्रीय सेवा समूह 'सी' अराजपत्रित, गैर वित्त मंत्री पद के लिए जारी की गई हैं। 

Read More- सीबीएसई जल्द जारी करेगा कक्षा 10वीं व 12वीं के रिजल्ट, देंखे ताजा अपडेट

एसएससी एमटीएस 2022 पेपर 1 की परीक्षा का पैटर्न

एसएससी एमटीएस पेपर 1 की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर पर एक पेपर दिया जाएगा। इस प्रश्न पत्र में अंग्रेजी भाषा, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस के प्रश्न होंगे। प्रत्येक विषय में के 25 प्रश्न पूछे जाएंगे और सभी प्रश्नों के लिए एक अंक दिया जाएगा। इस परीक्षा को पूरा करने के लिए सभी उम्मीदवारों को 1 घंटे 30 मिनट में टेस्ट पूरा करना होगा। हालांकि उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

Direct Link - Know your status of Multi Tasking (Non-Technical) Staff and Havaldar (CBIC & CBN) (Paper - I) Examination, 2021

हवलदार भर्तियों के लिए ये है प्रोसेस 

हवलदार की 3603 रिक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया में पेपर- I यानी कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) / शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), फिर पेपर- II (वर्णनात्मक) और अंत में डॉक्यूमेंट जमा करने की प्रक्रिया शामिल है।

Read More-  जारी हो गए एपी इंटर प्रथम व द्वितीय वर्ष के परिणाम, bie.ap.gov.in पर देखें रिजल्ट

उम्मीदवारों को बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने एसएससी ईआर के लिए मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) पेपर 1 के आवेदन का स्टेटस आधिकारिक वेबसाइट यानी sscer.org पर अपलोड कर दिया है। जिसके साथ ही वह सभी उम्मीदवार  जिन्होंने एसएससी एमटीएस भर्ती 2022 के लिए आवेदन किया था, वे जांच सकते हैं कि उनका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर