RRB NTPC Result 2021: क्या इस दिन आ रहा है आरआरबी एनटीपीसी CBT 1 रिजल्ट? देखें क्या है पूरी बात

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Nov 24, 2021 | 15:43 IST

RRB NTPC Result 2021 Date: क्या आपने आरआरबी की तरफ से आयोजित एनटीपीसी कैटेगरी में सीबीटी 1 परीक्षा दी थी, तो बता दें, जल्द ही ​इसके परिणाम जारी होने वाले हैं, और उसके बाद सीबीटी 2 की तैयारी शुरू हो जाएगी...

rrb ntpc cbt 1 result date, rrb ntpc latest news, rrb ntpc cbt 1 result coming
एनटीपीसी रिजल्ट जल्द 
मुख्य बातें
  • एनटीपीसी रिजल्ट कभी भी जारी हो सकते हैं, उम्मीदवार rbcdg.gov.in से देख सकेगें परिणाम
  • यहां देखें सीबीटी 1 से किस तरह अलग होगा सीबीटी 2
  • रेलवे की क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइट से भी देख सकेंगे रिजल्ट

RRB NTPC Result 2021 Date: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा एनटीपीसी सीबीटी-1 का परिणाम जल्द ही घोषित किए जाने की उम्मीद है। एक बार जारी होने के बाद, उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in के अलावा रेलवे की क्षेत्रीय वेबसाइट से भी परिणाम की जांच कर सकेंगे। NTPC CBT-1 2021 भर्ती परीक्षा जुलाई में संपन्न हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, RRB CBT 1 का परिणाम नवंबर के अंतिम सप्ताह में घोषित किया जाएगा। RRB NTPC CBT 1 Result के बाद सीबीटी 2 की तैयारियां शुरू हो जाएंगी, जिसका परीक्षा पैटर्न नीचे दिया गया है।

RRB NTPC RESULT 2021 LIVE: NTPC CBT 1 Results Soon, Check Latest update

RRB NTPC CBT 2 की तैयारी से पहले, उम्मीदवार परीक्षा पैटर्न पर एक नजर डाल सकते हैं। RRB NTPC परीक्षा पैटर्न के अनुसार, पहले चरण की सीबीटी और दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा के पेपर को तीन खंडों, सामान्य जागरूकता, गणित और सामान्य बुद्धि और तर्क में विभाजित किया गया है। पहले चरण की सीबीटी परीक्षा में, उम्मीदवारों को 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के उत्तर देने थे। दूसरे चरण के सीबीटी के प्रश्न पत्र में कुल 120 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। पहले चरण और दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा में प्रश्नों का खंड-वार वितरण नीचे दिया गया है।

RRB NTPC सीबीटी 1 के लिए यह था पैटर्न

सेक्शन सवालों के नंबर
सामान्य जागरूकता 40
गणित 30
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग 30
कुल 100

RRB NTPC सीबीटी 2 के लिए यह होगा पैटर्न

सेक्शन सवालों के नंबर
सामान्य जागरूकता 50
गणित 35
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग 35
कुल 120

RRB NTPC परीक्षा गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों जैसे सहायक स्टेशन मास्टर, ट्रैफिक सहायक, वाणिज्यिक अपरेंटिस, ट्रैफिक अपरेंटिस, गुड्स गार्ड, आदि के लिए आयोजित की जा रही है। आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा सबसे अधिक मांग वाली रेलवे परीक्षाओं में से एक है। ज्यादातर युवा सरकारी नौकरियों में रेलवे जॉब्स को प्राथमिकता देते हैं। RRB NTPC परीक्षा पहले चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), दूसरे चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), टाइपिंग स्किल टेस्ट / कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (जैसा लागू हो), और दस्तावेज़ सत्यापन / चिकित्सा परीक्षा जैसे विभिन्न चरणों में आयोजित की जा रही है।

चूंकि लगभग 1.20 करोड़ उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, इसलिए प्रतिस्पर्धा अधिक है। उम्मीदवारों के लिए आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तैयारी स्मार्ट तरीके से करना महत्वपूर्ण है। उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे में नौकरी पाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने और कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर