REET 2021 Cut Off: रिजल्‍ट के बाद अब मेरिट सूची पर टिकी उम्‍मीदवारों की निगाहें, 103-126 अंक तक कट ऑफ जाने की उम्‍मीद

REET 2021 Merit List: राजस्‍थान के सरकारी शिक्षण संस्‍थानों में खाली पदों पर भर्ती के लिए रीट परीक्षा का आयोजन किया गया था। हाल ही में रीट 2021 के परिणामों की घोषणा की गई थी, जल्‍द ही मेरिट सूची भी जारी की जाएगी।

REET 2021 expected cut off, REET 2021
REET 2021 expected cut off 
मुख्य बातें
  • मेरिट सूची से अंतिम उम्‍मीदवारों का होगा चयन
  • अलग अलग वर्गों के अनुसार कट ऑफ होंगे जारी
  • बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए थे परिणाम

REET 2021 expected cut off: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (बीएसईआर) द्वारा रीट 2021 के परिणाम हाल ही में आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए गए थे। परीक्षा में सफलता पाने वाले उम्मीदवारों को राजस्थान सरकार द्वारा सरकारी स्वामित्व वाले स्कूलों में शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जल्‍द ही बोर्ड की ओर से रीट की 2021 के लिए मेरिट सूची भी जारी की जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों की निगाहें अब कट ऑफ पर टिक गई हैं। 

REET 2021 Cut off: REET में एकेडमिक इंडेक्स का होगा यूज ! जानें नौकरी मिलने में कैसे आएगा काम

मेरिट सूची के आधार पर अंतिम उम्‍मीदवारों का चयन किया जाता है। जिसके बाद उन्‍हें उनकी योग्‍यता के अनुसार नौकरी मिलती है।  कुछ उम्मीदवारों की परीक्षा किसी कारणवश छूट गई थी, ऐसे में उनकी दोबारा परीक्षा कराई जाएगी। माना जा रहा है कि इसके चलते रीट 2021 कट ऑफ में देरी होने की संभावना है। मीडिया रिपोर्टों और एक्‍सपर्टों की राय के अनुसार इस बार सामान्‍य वर्ग का कट ऑफ 103-126 अंक तक जाने की उम्‍मीद है। जल्‍द ही मेरिट  सूची आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी की जाएगी।

अलग अलग वर्गों में कट ऑफ की संभावना 

ईडब्ल्यूएस के लिए 102-122 अंक, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 102-121, एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 95-107 अंक तक कट ऑफ के जाने की संभावना है। कट ऑफ का मतलब है मिनिमम पासिंग मार्क्स। ऐसे में तय मानक से ऊपर अंक वालों का नौकरी में सलेक्शन होने की उम्मीद रहती है। 

इन्‍होंने किया टॉप 

राजस्थान में 36,000 शिक्षण रिक्तियों के लिए लगभग 16 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। रीट 2021 में  अजमेर के अजय वैष्णव वैरागी और उदयपुर के गोविंद सोनी ने परीक्षा के स्तर 1 के लिए कुल 148 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया है। वहीं श्रीगंगानगर के कीरत सिंह, बीकानेर के सुरभि पारीक और राजसमंद के निम्बाराम ने स्तर में पहला स्थान हासिल किया है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर