नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के 1 साल पूरे, पीएम मोदी ने कहा- नए भारत के निर्माण में निभाएगी बहुत बड़ी भूमिका 

New education policy : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के एक साल पूरे होने पर कहा कि नई योजनाएं नए भारत के निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाएंगी।

New national education policy 1 year completed, PM Modi said- will play a big role in building new India
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पीएम ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का इंप्लीमेंटेशन आजादी के अमृत महोत्सव का प्रमुख हिस्सा बन गया है।
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने शिक्षा के क्षेत्र में कई योजनाओं की शुरुआत की।
  • पीएम ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को हर तरह के दबाव से मुक्त रखा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा के क्षेत्र में एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट और राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षा वास्तुकला सहित कई महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत की। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (New national education policy) के एक साल पूरे होने पर सभी देशवासियों और विद्यार्थियों को बहुत शुभकामनाएं। बीते एक वर्ष में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को आधार बनाकर अनेक बड़े फैसले लिए गए हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करना आजादी के अमृत महोत्सव का प्रमुख हिस्सा बन गया है। इतने बड़े महापर्व के बीच राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत आज शुरू हुईं योजनाएं नए भारत के निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाएंगी।

पीएम ने कहा कि ये महत्वपूर्ण अवसर ऐसे समय में आया है, जब देश आजादी के 75 साल का अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का इंप्लीमेंटेशन आजादी के अमृत महोत्सव का प्रमुख हिस्सा बन गया है। नई शिक्षा नीति युवाओं को ये विश्वास दिलाती है कि देश अब पूरी तरह से उनके साथ है, उनके हौसलों के साथ है। जिस आर्टिफिसियल इंटेलीजेंस के प्रोग्राम को अभी लॉन्च किया गया है, वो भी हमारे युवाओं को future oriented बनाएगा, AI driven economy के रास्ते खोलेगा।

पीएम ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को हर तरह के दबाव से मुक्त रखा गया है। जो खुलापन नीति के स्तर पर है, वही खुलापन छात्रों को मिल रहे विकल्पों में भी है। अब छात्र कितना पढ़ें, कितने समय तक पढ़ें, ये सिर्फ संस्थाएं तय नहीं करेंगी, इसमें छात्रों की भी सहभागिता होगी। आधुनिक टेक्नोलॉजी पर आधारित Academic Bank of credit सिस्टम से इस दिशा में विद्यार्थियों के लिए क्रांतिकारी बदलाव आने वाला है। अब हर युवा अपनी रुचि और सुविधा से कभी भी एक स्ट्रीम का चयन कर सकता है, छोड़ सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर