NEET Answer Key 2020: एनटीए ने जारी की नीट 2020 के लिए आंसर की, nta.ac.in से छात्र ले सकते हैं जानकारी

छात्रों की सुविधा के लिए एनटीए ने नीट 2020 की आंसर की जारी कर दी है। एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर छात्र पिछले वर्ष के मेडिकल कॉलेज के कट-ऑफ के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।

NEET Answer Key 2020: एनटीए ने जारी की नीट 2020 के लिए आंसर की, nta.ac.in से छात्र ले सकते हैं जानकारी
एनटीए ने नीट 2020 के लिए आंसर की जारी कर दी है 

मुख्य बातें

  • एनटीए मे नीट 2020 के लिए आंसर की जारी कर दी है।
  • nta.ac.in से छात्र पिछले वर्ष के टॉप कॉलेज के कट-ऑफ के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • 13 सितंबर 2020 को पूरे देश में नीट की परीक्षा कराई गई थी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आज NEET उत्तर कुंजी 2020 जारी की है। उम्मीदवार जो राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET 2020 के लिए उपस्थित हुए हैं, वे उत्तर कुंजी की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या ntaneet.nic.in पर NTA NEET के माध्यम से देख सकते हैं। चिकित्सा प्रवेश परीक्षा 13 सितंबर, 2020 को देश भर में आयोजित की गई थी।

सभी सेट के लिए आंसर की जारी
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने अपनी जानकारी के लिए E1- E6, F1- F6, G1-G6, H1-H6 सहित सभी सेटों के उम्मीदवारों के लिए उत्तर कुंजी अपलोड की है। जिन अभ्यर्थियों को उत्तर कुंजी पर संदेह है, वे बाद में इसके खिलाफ आपत्ति उठा सकते हैं। जल्द ही आपत्ति विंडो खुलेगी। उम्मीदवारों को आधिकारिक साइट पर जाकर आपत्तियां उठानी होंगी। उत्तर कुंजी को चुनौती देने की फीस 1000 / - रुपये प्रति आपत्ति है।

रिजल्ट के बाद आपत्ति दर्ज कराने के लिए अलग से नोटिस
हालाँकि नोटिस में स्पष्ट तौर पर उल्लेख है कि कृपया ध्यान दें कि यह सार्वजनिक सूचना उन कुंजियों की चुनौती को आमंत्रित करने के लिए नहीं है जो बाद में की जाएगी। बाद में किसी भी आपत्ति को दर्ज कराने के लिए नोटिस जारी किया जाएगा लिहाजा कुंजी के संबंध में अपनी प्रतिक्रियाएं या स्पष्टीकरण न दें और कृपया उसी के लिए चुनौतियों को उठाने की प्रक्रिया की प्रतीक्षा करें। यहां पूरा नोटिस देखें।

NEET उत्तर कुंजी 2020: कैसे डाउनलोड करें

  1. NTA NEET की आधिकारिक साइट nta.ac.in पर जाएं
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस पर क्लिक करें और उत्तर कुंजी डायरेक्ट डाउनलोड लिंक के दस्तावेज़ डाउनलोड करें
  3. आपत्ति खिड़की बाद में खोली जाएगी, इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वर्तमान में केवल उत्तर की जांच करें
  4. आगे की आवश्यकता के लिए उसी की हार्ड कॉपी रखें।
  5. "उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उसी के माध्यम से जाएं और खुद को ड्राफ्ट उत्तर कुंजी की चुनौतियों के लिए तैयार रखें, जो जल्द ही प्रकाशित हो जाएगा," आधिकारिक नोटिस पढ़ता है। मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवार देश भर के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों के लिए कट ऑफ की जांच कर सकते हैं।

रिजल्ट बनाने का काम जारी
NEET 2020 के रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया जारी है। अंतिम उत्तर कुंजी के आउट होने के तुरंत बाद परिणाम जारी किया जाएगा। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार अपने स्थानों, रैंक, स्कोर और इतने पर भारत के टॉप 10 डेंटल कॉलेजों की जांच कर सकते हैं। विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए डेंटल कॉलेजों में उम्मीदवारों का चयन देश में शीर्ष दंत प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर