NEET- JEE Exam 2020: 'नीट-जेईई एग्जाम पर विपक्षी दल ना करें राजनीति, परीक्षा चाहते हैं छात्र'

एजुकेशन
ललित राय
Updated Aug 27, 2020 | 18:31 IST

नीट-जेईई एग्जाम पर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि एडमिट कार्ड का डाउनलोड होना अपने आप में सबूत है कि छात्र परीक्षा चाहते हैं। विपक्षी दल बेवजह इस मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं।

NEET- JEE Exam 2020: 'नीट-जेईई एग्जाम पर विपक्षी दल ना करें राजनीति, परीक्षा चाहते हैं छात्र'
रमेश पोखरियाल निशंक, मानव संसाधन विकास मंत्री 

मुख्य बातें

  • 1-6 सितंबर के बीच नीट और जेईई परीक्षा होगी, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद परीक्षा
  • ममता बनर्जी मे राज्य सरकारों से परीक्षा के खिलाफ अर्जी लगाने की अपील की
  • मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का बयान- बेजह राजनीति ना करे विपक्ष

नई दिल्ली। नीट और जेईई एग्जाम पर विपक्ष सरकार पर निशाना साध रहा है। बुधवार को ममता बनर्जी ने सभी राज्य सरकारों से अपील किया कि वो परीक्षा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करें। लेकिन इस बीच मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच छात्रों की सुरक्षा और करियर दोनों महत्वपूर्ण है।  इन परीक्षाओं को पहले भी दो बार टाला गया था। लेकिन ज्यादातर छात्र और अभिभावक चाहते हैं कि परीक्षा निर्धारित समय पर संपन्न कराया जाए। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी जिक्र किया कि जजों ने क्या कहा था। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि छात्रों के एकेडमिक वर्ष खराब नहीं कर सकते। निशंक ने कहा कि बेहतर है कि विपक्ष इस मुद्दे पर राजनीति ना करे। 

80 फीसद छात्रों ने एडमिट कार्ड किया डाउनलोड
रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि अब तक करीब 80 फीसद छात्र नीट-जेईई  परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर चुके हैं। जेईई (JEE) के लिए 8.58 छात्रों ने आवेदन किया था और करीब 7.50 लाख  एडमिट कार्ड डाउनलोड हो चुके हैं। ऐसे ही नीट के लिए 15.97 लाख में से, 10 लाख से अधिक छात्रों ने अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है।

छात्रों की सुरक्षा का खास ख्याल
निशंक कहते हैं कि छात्रों की सुविधा के लिहाज से  परीक्षा केंद्रों को बदला गया है। 99 फीसद छात्रों को उनकी पसंद का केंद्र मिला है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इन परीक्षाओं के लिए दिशानिर्देश और दूसरी तैयारी की है। इसके अलावा बेहतर समन्वय के लिए एनटीए और राज्यों के बीच लगातार बैठक हो रही है। वो कहते हैं कि पूरी कोशिश की जा रही है कि कोरोना के बीच नीट-जेईई एग्जाम को सकुशल संपन्न कराया जा सके। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर