HBSE 10th Result 2021: हरियाणा बोर्ड ने जारी किया दसवीं क्लास का रिजल्ट, शत-प्रतिशत रहा परिणाम

HBSE, Haryana Board 10th Result 2021: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बाेर्ड द्वारा दसवीं कक्षा के परिणामों का ऐलान कर दिया गया है। रिजल्ट हरियाणा बोर्ड की वेबसाइट bseh.org.in पर उपलब्ध है।

Haryana Board 10th Result 2021 declared on bsehexam.org, 10vi ke results
BSEH 10th result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किया 10वीं का परिणाम 

मुख्य बातें

  • हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचएसईबी) ने 10वीं के परिणाम किए घोषित
  • इस साल कोरोना की वजह से नहीं हो पाईं थी परीक्षाएं
  • स्‍कूलों द्वारा बोर्ड को भेजे विद्यार्थियों के आंतरिक मूल्‍यांकन पर तैयार हुआ है रिजल्ट

Haryana Board 10th Result: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं और इसके साथ  ही  318373 स्टूडेंट्स  का इंतजार भी खत्म हो गया है जो बेसब्री से इन नतीजों का इंतजार कर रहे थे। बोर्ड का परिणाम इस बार शत-प्रतिशत रहा है। यह रिजल्‍ट स्‍कूलों द्वारा बोर्ड को भेजे विद्यार्थियों के आंतरिक मूल्‍यांकन और प्रयोगि परीक्षाओं के अंकों को आधार पर तैयार किया गया है। दरअसल कोरोना की दूसरी लहर के चलते हरियाणा सरकार ने 15 अप्रैल को कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया था।

पहली बार, हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 के टॉपर्स की घोषणा नहीं करेगा। चूंकि इस साल कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी, इसलिए बीएसईएच टॉपर्स की घोषणा नहीं करेगा और न ही कोई मेरिट सूची जारी करेगा। 

ऐसे करें चैक

  1. छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट bseh.org.in पर  देख सकते हैं। इसके लिए पआपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो इस प्रकार हैं- 
  2. सबसे पहले हरियाणा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाए
  3. वहां कक्षा 10वीं के परिणाम से संबंधित लिंक पर क्लिक करें
  4. रोल नंबर मांगा जाएगा उसे फिल करें
  5. सबमिट बटन दबाते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा, चाहें तो इसका प्रिंट भी ले सकते हैं।

छात्र अपना परिणाम एसएमएस सुविधा के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। फोन पर रिजल्ट प्राप्त करने के लिए छात्रों को रिजल्ट HB10 टाइप करना होगा और उसके आगे अपना रोल नंबर लिखकर 56263 पर भेजना होगा जिसके बाद परिणाम आपकी मोबाइल स्क्रीन पर होगा।

इससे पहले हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा था कि बोर्ड 15 जून तक कक्षा 10 का परिणाम घोषित करेगा। केंद्र सरकार द्वारा COVID-19 महामारी के बीच CBSE ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा के तुरंत बाद हरियाणा सरकार ने भी राज्य बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया था।आपको बता दें कि साल सत्र 2020-21 में करीब 3,18,373 परीक्षार्थी ऐसे हैं जो बिना परीक्षा अगली कक्षा यानी ग्यारहवीं में प्रमोट होने जा रहे हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर