CUET Phase-1 Result 2022: नहीं होगी सीयूईटी रिजल्ट में देरी, एनटीए ने जारी किया नोटिफिकेशन

CUET Phase-1 Result 2022 Date (सीयूईटी का रिजल्ट कब आएगा): राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) किसी भी वक्त कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट फेज-1 (CUET Phase-1) का रिजल्ट जारी कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। सीयूईटी यूजीस फेस-1 की परीक्षा 15 से 20 जुलाई 2022 के बीच आयोजित की गई थी। परीक्षा देशभर के 510 से अधिक शहरों में 247 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

cuet 2022,cucet 2022,cuet 2022 result,cuet 2022 exam,cuet 2022 update,cuet 2022 news & update
सीयूईटी फेज-1 रिजल्ट 
मुख्य बातें
  • जल्द जारी होंगे सीयूईटी फेज-1 के परिणाम।
  • परीक्षा क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी यूजी कोर्स के लिए ले सकेंगे दाखिला।
  • 15 से 20 अगस्त के बीच आयोजित की गई थी परीक्षा।

CUET Phase-1 Result 2022 Date (सीयूईटी का रिजल्ट कब आएगा): सीयूईटी 2022 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के रिजल्ट का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) किसी भी वक्त कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट फेज-1 (CUET Phase-1) का रिजल्ट जारी कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। सीयूईटी यूजीसी फेज-1 की परीक्षा 15 से 20 जुलाई 2022 के बीच आयोजित की गई थी, इसके लिए 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया था। 

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी ने 12वीं पास कर छात्रों को विश्वविद्यालय में दाखिला लेने हेतु कटऑफ की मारामारी से बचाने के लिए सीयूईटी परीक्षा का प्रावधान किया है। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले छात्र किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी और कई राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों में अपने मनपसंद यूजी कोर्स के लिए दाखिला ले सकेंगे, इसमें कुल 90 विश्वविद्यालय शामिल हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा सीयूईटी की परीक्षा देशभर के 247 केंद्रों पर 510 से अधिक शहरों में आयोजित की गई थी। यहां अभ्यर्थियों से कक्षा 11वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम के मौजूदा सिलेबस के अलावा भी सवाल पूछे गए थे। ऐसे में अब सभी अभ्यर्थियों को अपने रिजल्ट का इंतजार है ताकि वह जल्द अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए दाखिला ले सकें।

दूसरे चरण की परीक्षा जल्द

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की ओर से सीयूईटी परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जा रही है। पहले चरण की परीक्षा 15 जुलाई, 16 जुलाई, 17 जुलाई, 19 जुलाई और 20 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी, वहीं स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दूसरे चरण की परीक्षा 05 अगस्त से 10 अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी। एनटीए द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक जो अभ्यर्थी पहले चरण की परीक्षा में चूक गए थे, उन्हें दूसरे चरण की परीक्षा में मौका दिया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

CUET Phase-1 Result 2022, ऐसे करें चेक

- सबसे पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर CUET UG Phase-1 Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।

- लॉगिन पेज खुल जाएगा, यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें।

- रिजल्ट आके स्क्रीन पर आ जाएगा।

- नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

बता दें सीयूईटी परीक्षा के रिजल्ट में देरी नहीं की जाएगी। क्योंकि दिल्ली विश्वविद्यालय समेत विभिन्न विश्वविद्यालय अपने यहां यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए कटऑफ जार करने वाले हैं। इससे साफ होता है कि एनटीए किसी भी वक्त रिजल्ट घोषित कर सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर