CTET July Notification 2022: इस साल CTET परीक्षा 2022 में होंगे ये बदलाव, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

CTET July Notification 2022: टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट CTET 2022 का नोटिफिकेशन इसी हफ्ते जारी हो सकता है। इस वर्ष की परीक्षा बीते वर्ष के मुकाबले कुछ बदलावों के साथ आयोजित की जाएगी।

Teacher Eligibility Test 2022 will be organised this year with some major changes, official notification will release soon at ctet.nic.in
CTET जुलाई नोटिफिकेशन 2022 
मुख्य बातें
  • जल्द जारी होगी CTET जुलाई 2022 की नोटिफिकेशन।
  • इस साल परीक्षा में कुछ बदलाव किए जाएंगे।
  • हर साल लगभग 20 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होते हैं।

CTET July Notification 2022: सीटीईटी नोटिफिकेशन 2022 इसी सप्ताह जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। शिक्षक एलिजिबिलिटी परीक्षा के लिए हर साल 20 लाख से अधिक उम्मीदवार आवेदन करते हैं। परीक्षा में बैठने वाले 27.73 लाख से अधिक उम्मीदवारों में से 6.65 लाख उम्मीदवारों ने सीटीईटी 2021 को पास किया था। इनमें से 4,45,467 उम्मीदवारों ने पेपर I और 2,20,069 ने पेपर II पास हुए थे।

पिछले साल की तरह ही इस साल भी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट CTET 2022 भी ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। हालांकि इस बार का एग्जाम पिछले वर्ष की परीक्षाओं से काफी अलग साबित होने वाला है। सीटीईटी अधिसूचना जारी होने से पहले, इस आर्टिकल में आपको उन बदलावों के बारे में बताया जाएगा जो इस साल की परीक्षाओं में देखने को मिलेंगे -

Read More- आज इस समय जारी होंगे पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं का परिणाम, शिक्षा मंत्री करेंगे रिजल्ट की घोषणा

एलिजिबिलिटी की समय सीमा: एक बार सीटीईटी पास करने के बाद, उम्मीदवार अपने जीवन में किसी भी समय शिक्षक के रूप में नौकरी की तलाश कर सकते हैं। सीटीईटी अब जीवन भर के लिए वैध है। औसतन लगभग 50% उम्मीदवार ही सीटीईटी पास करने में सफल हो पाते हैं। इससे पहले, सीटीईटी की वैधता सात साल थी और प्रमाण पत्र प्राप्त करने के सात साल पूरे करने के बाद, उम्मीदवारों को परीक्षा फिर से देनी पड़ती थी।

परीक्षा का मोड: इस साल भी CTET 2022 ऑनलाइन मोड मे आयोजित की जाएगी। पहली बार ऑनलाइन सीटीईटी में, बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को तकनीकी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा था और एक शिफ्ट के दौरान परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। हालांकि, सीबीएसई ऑनलाइन मोड के साथ ही आगे भी आयोजित की जाएगी। CTET परीक्षा का आयोजन करने वाले अधिकारियों के अनुसार ऑनलाइन मोड भविष्य के शिक्षकों को कंप्यूटर साक्षर बनने के लिए प्रेरित करेगा और प्रश्न पत्रों और ओएमआर शीट की छपाई के कारण कागज की बर्बादी को भी रोकेगा। 

पाठ्यक्रम: ऑनलाइन परीक्षाओं के साथ मेल खाने के लिए, सीबीएसई ने पिछले साल पाठ्यक्रम में भी बदलाव किया था। जिसको इस बार भी जारी किया जा सकता है। सीबीएसई ने पाठ्यक्रम में बदलाव की घोषणा करते हुए कहा था, यह पाठ्यक्रम शिक्षा शास्त्र के मामले में बेहतर सिलेबस साबित हो सकता है। 

Read More-   एसएससी सीजीएल टियर 1 परिणाम 2022 घोषित: कैसे जांचें, अन्य विवरण यहां

सीटीईटी परीक्षा के दौरान कुल 2 परीक्षा आयोजित की जाती है। जो पेपर 1 को क्लियर करते हैं वे कक्षा 1 से 6 तक पढ़ा सकते हैं, जबकि पेपर 2 को पास करने वाले कक्षा 6 से 8 में पढ़ा सकते हैं।

पेपर I में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II, गणित और पर्यावरण अध्ययन से प्रत्येक में 30 MCQ शामिल हैं। पेपर II में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II से प्रत्येक में 30 MCQ और गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन / विज्ञान से 60 MCQ शामिल होंगे।

प्रत्येक पेपर के लिए एमसीक्यू की कुल संख्या 150 है। भाषा के प्रश्नपत्रों के लिए, उम्मीदवारों को दो अलग-अलग भाषाओं का चयन करना होगा। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुरूप है, क्षेत्रीय भाषाओं में भी परीक्षा आयोजित की जा रही है।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर