CBSE Class 10, 12 Term 1 Result 2022: मार्किंग सिस्टम में गड़बड़ी करने वाले स्कूलों को CBSE ने चेताया, 50 हजार जुर्माना या मान्यता पर असर

एजुकेशन
ललित राय
Updated Jan 07, 2022 | 18:00 IST

CBSE Class 10, 12 Term 1 Result 2022: सीबीएसई ने उन स्कूलों को साफ तौर पर चेतावनी दी है जिन पर मार्किंग सिस्टम में गड़बड़ी करने का शक है। सीबीएसई ने साफ किया है कि वैसे स्कूल जो होम सेंटर्स थे उन्हें ओएमआर शीट की हार्ड कॉपी रखनी होगी।

cbse class 10 term 1 result, cbse class 10 term 1 result 2021, cbse class 10 term 1 result 2021-22 date,
मार्किंग में गड़बड़ी करने वाले स्कूलों को CBSE ने चेताया 

सीबीएसई क्लास 10 और क्लास 12 के टर्म 1 के नतीजों का छात्रों को इंतजार है। उससे पहले बोर्ड ने उन स्कूलों को चेताया है जो मार्किंग स्कीम में गड़बड़ी करते हैं। सीबीएसई ने साफ कर दिया है कि जो स्कूल मार्किंग स्कीम में गड़बड़ी करने के लिए दोषी पाए गए उन्हें जुर्माने के तौर पर 50 हजार रुपए देने होंगे या उनकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी।

कोरोना की वजह से दो टर्म में हो रहे हैं एग्जाम
बता दें कि कोरोना की वजह से सीबीएसई क्लास 10 और क्लास 12के एग्जाम दो टर्म में एमसीक्यू फॉर्मेट में करा रही है। यानी कि बच्चों को ओएमआर शीट पर अपने जवाब देना था। रिपोर्ट के मुताबिक उन स्कूलों की पहचान की जा रही है जो नवंबर- दिसंबर 2021 के दौरान एग्जाम सेंटर्स थे। दरअसल यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि कुछ स्कूलों को होम सेंटर्स के तौर पर तब्दील किया गया था और इस बात की शिकायत मिली थी कि उन सेंटर्स की तरफ से कुछ गड़बड़ियां की गईं थीं।

CBSE Class 10, 12 Term 2 Exam Date: परीक्षा तारीख पर सीबीएसई की सलाह, भ्रामक खबरों से बचें

ओएमआर शीट की हार्ड कॉपी रखने के निर्देश
रिपोर्ट के अनुसार स्कूलों को ओएमआर शीट की एक हार्ड कॉपी रखने के लिए कहा गया है और बोर्ड यह जांच करेगा कि छात्रों को अंकन योजना के अनुसार चिह्नित किया गया है या नहीं।सीबीएसई द्वारा परीक्षा के बाद, स्कूलों को अंक सूची भेजी जाएगी और छात्र सूची में अपने अंकों की जांच कर सकेंगे। हालांकि, अंतिम अंक सूची टर्म 2 परीक्षा के बाद ही जारी की जाएगी।यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को दो भागों में विभाजित किया गया था। जबकि टर्म 1 नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित किया गया था, टर्म 2 इस साल मार्च में आयोजित होने की उम्मीद है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर