CBSE Class 12 English Term 1 Exam 2021-22: सीबीएसई 12वीं अंग्रेजी पेपर पैटर्न, सैंपल पेपर के साथ जानिए अच्छे नंबर पाने के टिप्स

CBSE Class 12 English Term 1 Sample Paper 2021-22 with Solutions in Hindi: टर्म 1 प्रमुख विषयों के लिए सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2022 आज से शुरू हो गई हैं। कक्षा 12 का अंग्रेजी का एग्जाम 3 दिसंबर को निर्धारित है। यहां हम छात्रों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी लाए हैं।

CBSE Class 12 English Term 1 Sample Paper 2021-22 with Solutions in Hindi Check English Paper Pattern preparation tips
CBSE 12 वीं अंग्रेजी पेपर पैटर्न, सैंपल पेपर और जरूरी टिप्स 

CBSE Class 12 English Term 1 Sample Paper 2021-22: केंद्रीय बोर्ड माध्यमिक शिक्षा यानि सीबीएसई की कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2022 आज से शुरू हो गई हैं। आज सीबीएसई कक्षा 12 समाजशास्त्र का पेपर हुआ। इसके बाद सीबीएसई कक्षा 12 की अंग्रेजी का एग्जाम 3 दिसंबर के लिए निर्धारित है। लगभग 15 छात्र सीबीएसई कक्षा 12 अंग्रेजी परीक्षा की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। यहां हम आपको कुछ सैंपल पेपर सॉल्यूशन के साथ दे रहे हैं जो 12वीं की अंग्रेजी के हैं।  सीबीएसई कक्षा 12 पेपर पैटर्न नीचे दिया गया है।

CBSE Class 12 English Term 1 Exam 2021-22: Check Answer Key, Exam Analysis here

दो कोड: इंग्लिश कोर - सब्जेक्ट कोड 301 में कुल 3 सेक्शन होंगे- सेक्शन ए रीडिंग, सेक्शन बी राइटिंग और सेक्शन सी लिटरेचर। सेक्शन ए में कुल 18 प्रश्न होंगे, जिनमें से छात्रों को 14 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। सेक्शन बी में लेखन कौशल यानि राइटिंग स्किल्स पर 12 प्रश्न होंगे और छात्रों को कुल 10 प्रश्नों के जवाब देने होंगे जबकि सेक्शन सी साहित्य यानि लिटरेचर है और इसमें 30 प्रश्न होंगे। छात्रों को किन्हीं 26 प्रश्नों को हल करना होगा।

अंग्रेजी ऐच्छिक - विषय कोड 001 में 5 सेक्शन होंगे। सेक्शन ए रीडिंग का है और इसमें कुल 18 प्रश्न होंगे, जिनमें से 14 सवालों के जवाब देने होंगे। सेक्शन  बी लेखन कौशल यानि राइटिंग स्किल्स का है और छात्रों को पूछे गए कुल 7 प्रश्नों में से कोई भी 6 करने हैं। सेक्शन सी एप्लाइड ग्रामर है और छात्रों को 5 में से 4 प्रश्नों का प्रयास करना है। सेक्शन डी लिटरेचर का है और छात्रों को 24 में से 21 प्रश्नों का प्रयास करना है। डी सेक्शन फिक्शन से है और छात्रों को किसी भी 6 में से 5 प्रश्नों का उत्तर देना है। हालांकि, सेक्शन डी के लिए, छात्रों को केवल एक बुक चुननी होगी और उसके अनुसार प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

विषय अंग्रेजी कोर - 301 अंग्रेजी इलेक्टिव - 001
कुल नंबर 40 40
आबंटित समय 90 minutes 90 minutes
कुल सेक्शन 3 5
सेंपल क्वेश्चन पेपर सीबीएसई कक्षा 12 अंग्रेजी कोर  सीबीएसई कक्षा 12 अंग्रेजी इलेक्टिव
सॉल्यूशन यहां क्लिक करें यहां क्लिक करें

सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2022: अच्छा स्कोर करने के लिए इंग्लिस लैंग्वेज के टिप्स

  • अनसीन पैसेज को पढ़ने से पहले प्रश्नों को पढ़ें - इससे दिमाग को जल्दी से उत्तर खोजने में मदद मिलती है और समय की बचत होती है।
  • राइटिंग सेक्शन के लिए, छात्रों को  प्रारूपों के बारे में बहुत स्पष्टता से जानकारी होनी चाहिए क्योंकि प्रश्न लेखन की विधि पर आधारित होंगे।
  • यदि छात्र चुनने के विकल्प के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो सबसे स्पष्ट विकल्प के साथ जाने का प्रयास करें।
  • सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें और यदि सुनिश्चित नहीं हैं, तो निकटतम विकल्प चुनें या अनुमान लगाएं लेकिन सभी प्रश्नों का प्रयास करें।
  • पढ़ने की गति में सुधार करने के लिए परीक्षा से पहले हाल के लेख और समाचार पढ़ें।
  • लिटरेचर के लिए, अध्याय को ध्यान से पढ़ें और लेखक/कवि के नाम जानें
  • लिटरेचर भी बहुविकल्पी आधारित होगा, इसलिए अध्याय के बारे में बहुत स्पष्ट होना महत्वपूर्ण है।

शिक्षकों ने सिफारिश की है कि छात्र प्रश्नों के प्रकार को समझने के लिए सीबीएसई नमूना प्रश्न पत्र यानि सैंपल पेपर को ध्यान से देखें। कुछ मॉक टेस्ट या अभ्यास पत्र करना भी एक अच्छा विचार है। सीबीएसई कक्षा 12 अंग्रेजी की परीक्षा 3 दिसंबर को पूरे देश में आयोजित की जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर