CBSE Class 10 Home Science Exam Analysis: सीबीएसई 10वीं होम साइंस के पेपर का एनालिसिस, जानें कैसा रहा एग्‍जाम

CBSE Class 10 Home Science Term 1 Exam Analysis, Answer Key 2021-22: central board of secondary education ने आज 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए होम साइंस पेपर का आयोजन किया था। इच्छुक छात्र यहां एनालिसिस चेक कर सकते हैं, जो कि छात्रों से की गई बातचीत पर आधारित है...

CBSE Class 10 Home Science Exam Analysis
CBSE Class 10 Home Science Exam Analysis  
मुख्य बातें
  • सीबीएसई ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कर रहा है।
  • शुक्रवार को सीबीएसई ने होम साइंस पेपर का आयोजन किया।
  • आइये जानते हैं कैसा रहा सीबीएसई 10वीं का होम साइंस का पेपर, पूरा एनालिसिस देखें

CBSE Class 10 Home Science Term 1 Exam Analysis 2021-22:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं (CBSE class 10th Exam) आयोजित की जा रही है। कोरोना काल के दौरान पूरे एहतियात के साथ कोविड प्रोटोकॉल में ध्‍यान में रखते हुए परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। शुक्रवार को सीबीएसई 10वीं के छात्रों ने होम साइंस का पेपर दिया। आइये जानते हैं कैसा रहा सीबीएसई 10वीं का होम साइंस का पेपर। 

CBSE Class 10 Home Science Term 1 Exam के ​लिए एनालिसिस यहां देखें

Cbse class 10 Science Term 1 Exam को लेकर छात्रों की प्रतिक्रिया भी सामने आ गई है। छात्रों की मानें तो सीबीएसई 10वीं का होम साइंस का पेपर बहुत ज्यादा कठिन नहीं था लेकिन इतना आसान भी नहीं था कि आराम से हो जाता। स्टूडेंटस के अनुसार, CBSE Class 10 Science Term 1 Exam उम्‍मीद के मुताबिक ही आया। कुछ छात्रों को सवाल बेहद आसान लगे तो कुछ को कठिन। इस पेपर को लेकर मिली जुली प्रतिक्रियाएं आईं। वहीं हमारे एक्‍सपर्ट ने भी सीबीएसई होम साइंस के पेपर को ठीक बताया और कहा कि अगर ध्‍यान पूर्वक तैयारी की है तो छात्र इसे आराम से हल कर सकते हैं।

CBSE Class 12 English Term 1 Exam Analysis 2021-22

आपको बता दें कि सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं देश भर के 25000 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही हैं। इस बार MCQ आधारित पेपर हो रहा है जिसमें 90 मिनट का समय दिया जाता है। होम साइंस के पेपर में कुल 55 प्रश्न रहे, इनमें सभी प्रश्नों के लिए समान अंक थे। प्रश्न पत्र तीन खंडों- ए, बी और सी में बांटा गया और खंड ए में प्रश्न संख्या 1 से 22 (कुल 22 बहुविकल्पीय प्रश्न) रही और कोई भी 18 प्रश्न हल करने थे।

सेक्शन बी में प्रश्न संख्या 23 से 43 (कुल 21 बहुविकल्पीय प्रश्न) में से 17 प्रश्नों के जवाब देने थे। सेक्शन सी में दो केस स्टडी थीं। इसमें प्रश्न संख्या 44 से 55 (कुल 12 बहुविकल्पीय प्रश्न) में से कोई 10 प्रश्न हल करने थे। सीबीएसई इस शैक्षणिक सत्र में पहली बार ओएमआर शीट में बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है। छात्रों को केवल काले या नीले पेन का उपयोग करके सही विकल्प को भरना है। परीक्षा के दौरान पेंसिल के प्रयोग की अनुमति नहीं है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर