CBSE 12th Result:..तो क्या 30:30:40 फॉर्मूले पर किया जा रहा है विचार, इस बेस पर पास किए जा सकते हैं स्टूडेंट

CBSE 12th Exam board results:सीबीएसई बोर्ड जल्द ही 12वीं बोर्ड का ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया घोषित करने जा रहा है इस आधार पर ही देशभर के अधिकांश राज्य बोर्ड भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट तय करेंगे।

Students_CBSE-Exam
स्टूडेंट्स  

नई दिल्ली:  सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द करने के बाद कई राज्य बोर्डों ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। एक समान क्राइटेरिया इसलिए अपनाया जा रहा है ताकि उच्च एवं तकनीकी शिक्षा संस्थानों में सभी छात्रों को समान अवसर मिल सके। ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया सीबीएसई द्वारा 16 जून के बाद जारी किया जा सकता है। वरिष्ठ अधिकारियों ने ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया इसी सप्ताह जारी किए जाने की उम्मीद जताई है। 12 सदस्यीय विशेषज्ञों की समिति की रिपोर्ट के आधार पर ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया बनाया जा रहा है।

सीबीएसई 12वीं बोर्ड के छात्रों के मार्किंग के लिए 10वीं बोर्ड की परीक्षा, 11वीं की वार्षिक परीक्षा के अंक और 12वीं के प्री-बोर्ड में प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट करने  पर विचार किया जा रहा है, ऐसा कुछ मीडिया रिपोर्टों में आया था। गौर हो कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद केंद्र सरकार और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया था।

30:30:40 फॉर्मूला पर बन सकती है राय

टाइम्स ऑफ इंडिया की न्यूज के मुताबिक 12वीं रिजल्ट मूल्यांकन के लिए सीबीएसई की ओर से गठित की गई 13 सदस्यीय समिति 12वीं छात्रों के मूल्यांकन मानदंडों की सिफारिश करने के लिए 30:30:40 फॉर्मूला के फेवर में नजर आ रही है।इस फॉर्मूले के मुताबिक 10वीं और 11वीं कक्षा के अंतिम परिणामों को 30 फीसदी वेटेज दिया जाएगा और 12 बारहवीं कक्षा की प्री-बोर्ड परीक्षा को 40 फीसदी वेटेज दिया जाएगा।

14 जून तक यह रिपोर्ट जमा नहीं कराई गई है

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक कमेटी को 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट तैयार करनी थी। हालांकि अब 10 दिन के भीतर यानी 14 जून तक यह रिपोर्ट जमा नहीं कराई गई है। इस कारण से इवेलुएशन क्राइटेरिया फिलहाल जारी नहीं किया जा सका है। सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के प्रेक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि भी 28 जून तक बढ़ा दी है। 

इसके लिए कोई भी ऑफलाइन प्रक्रिया नहीं 

सीबीएसई के जिन स्कूलों ने अभी तक प्रेक्टिकल और आंतरिक अंक समिट नहीं किए हैं वह अब 28 जून तक यह कर सकते हैं। ऐसे सभी स्कूल जिन्होंने अभी तक प्रैक्टिकल और इंटरनल एसेसमेंट नहीं किया है वे स्कूल ऑनलाइन माध्यमों से यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कोई भी ऑफलाइन प्रक्रिया नहीं अपनाई जा सकती।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर