CBSE 10th result 2021 date: 10वीं के नतीजों का जल्द हो सकता है ऐलान

एजुकेशन
ललित राय
Updated Jul 26, 2021 | 13:11 IST

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 अब जल्द ही आने की संभावना है। स्कूलों ने 24 जुलाई को अंतिम सबमिशन पूरा कर लिया है। बोर्ड द्वारा अंतिम रूप दिए जाने के बाद,परिणाम cbseresults.nic.in, cbse.gov.in पर घोषित किए जाएंगे

cbse 10th result 2021, cbse 10th result 2021 date, cbse 10th result 2021 kab aayega
सीबीएसई 10वीं के नतीजे जल्द हो सकते हैं जारी 

मुख्य बातें

  • सीबीएसई 10 वीं का परिणाम 2021 अब अंतिम चरण में है।
  • 10 वीं के परिणाम 2021 को cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा।
  • बोर्ड चूक करने वाले स्कूलों के परिणाम वापस ले सकता है लेकिन बाकी के लिए परिणाम जारी कर सकता है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 10वीं परिणाम 2021 जल्द ही जारी होने की संभावना है।  स्कूलों ने संशोधन के साथ बोर्ड को अंतिम अंक जमा कर दिए हैं। रिजल्ट में देरी ना हो इसके लिए सुझाव दिया गया है कि बोर्ड उन स्कूलों के परिणाम रोक सकता है जिन्होंने अभी तक अंक जमा नहीं किए हैं और शेष के लिए परिणाम जारी कर सकते हैं। 23 जुलाई को 500 स्कूलों या यह संख्या और अधिक हो सकती है, ऐसे स्कूल को परिणामों को मॉडरेट करने के लिए कहा गया क्योंकि दिए गए अंक अभी भी हाई ग्रेड में देखे जा रहे थे। बोर्ड ने बताया कि कई स्कूलों ने अपने अंकों को शीर्ष श्रेणी में रखा था जिससे समग्र परिणाम खराब हो गया था।

छात्रों को नंबर 77-80 की जगह 70-80 में देने की सलाह
सीबीएसई ने स्कूलों को अपने आधिकारिक सर्कुलर में यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि छात्रों के अंक 77-80 के बीच क्लस्टर करने के बजाय 70-80 के बीच समान रूप से वितरित किए जाएं। 23 जुलाई को कुछ स्कूलों के लिए फिर से दोहराया गया और स्कूलों को दिया इसे पूरा करने के लिए 24 जुलाई तक का समय है। बोर्ड ने यह भी सूचित किया था कि स्कूलों द्वारा अंतिम अंक जमा करने के बाद परिणाम जल्द ही जारी किया जाएगा।

क्लास 12वीं के मॉडरेशन का काम पूरा
इस बीच, सीबीएसई क्लास 12 के मॉडरेशन का काम भी पूरा हो गया है। सीबीएसई 12वीं के परिणाम के लिए अपने आधिकारिक नोटिस में, बोर्ड ने कहा है कि यदि वह स्कूलों द्वारा जमा किए गए अंकों में विसंगति पाता है, तो वह उस स्कूल के परिणाम बाद में घोषित करेगा। अब उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड 10वीं कक्षा के लिए भी यही रणनीति अपना सकता है। अब तक, हालांकि, बोर्ड द्वारा स्कूलों को तारीखों में संशोधन करने के लिए कहने की कोई रिपोर्ट नहीं है।

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 क्या आज होगा जारी?
 रिपोर्ट के आधार पर, सीबीएसई 10वीं परिणाम 2021 अब अपने अंतिम चरण में है। एक बार स्कूल जब परिणाम जमा करेंगे बोर्ड एक बार उसी का विश्लेषण करेगा। मॉडरेशन का एक और दौर और होने की संभावना है, अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर परिणाम जारी किाया जाएगा। 

कई स्कूलों ने सीबीएसई रोल नंबर उन सभी छात्रों को भेजने के लिए प्रक्रिया शुरू की है जिन्होंने इस साल सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण किया था। कुछ एसएमएस के माध्यम से रोल नंबर भेज रहे हैं जबकि अन्य इसे भेजने की योजना बना रहे हैं।उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड 10वीं कक्षा के नतीजे आज तक या कल तक जारी कर सकता है। इसलिए सभी को आधिकारिक वेबसाइटों पर नजर रखने की सलाह दी जाती है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर