Delhi Police: संजय अरोड़ा को बनाया गया दिल्ली पुलिस आयुक्त, राकेश अस्थाना की लेंगे जगह

Delhi Police: संजय अरोड़ा ने राजस्थान के मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। आईपीएस में शामिल होने के बाद उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में अलग-अलग पदों पर काम किया।

Sanjay Arora appointed as Commissioner of Delhi Police
संजय अरोड़ा को बनाया गया दिल्ली पुलिस आयुक्त।   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • संजय अरोड़ा को बनाया गया दिल्ली पुलिस का कमिश्नर
  • तमिलनाडु कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं संजय अरोड़ा
  • राकेश अस्थाना की लेंगे जगह

Delhi Police: तमिलनाडु कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी संजय अरोड़ा को दिल्ली का नया पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। संजय अरोड़ा सोमवार को कार्यभार संभालेंगे। उन्हें राकेश अस्थाना की जगह दिल्ली का नया पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। संजय अरोड़ा वर्तमान में ITBP के DG के रूप में कार्यरत हैं।

संजय अरोड़ा को बनाया गया दिल्ली पुलिस आयुक्त

तमिलनाडु कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं संजय अरोड़ा

संजय अरोड़ा ने राजस्थान के मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। आईपीएस में शामिल होने के बाद उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में अलग-अलग पदों पर काम किया। वह स्पेशल टास्क फोर्स के पुलिस अधीक्षक (एसपी) थे, जहां उन्होंने वीरप्पन गिरोह के खिलाफ महत्वपूर्ण सफलता हासिल की, जिसके लिए उन्हें वीरता और वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री वीरता पदक से सम्मानित किया गया।

Delhi News: दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी सिंडिकेट का भंडाफोड़, पुलिस ने बरामद की 130 करोड़ की हेरोइन

उन्होंने 2002 से 2004 तक पुलिस आयुक्त, कोयंबटूर शहर के रूप में काम किया। उन्होंने पुलिस उप महानिरीक्षक, विल्लुपुरम रेंज और सतर्कता और भ्रष्टाचार विरोधी उप निदेशक के रूप में भी काम किया है। उन्होंने अतिरिक्त आयुक्त अपराध और मुख्यालय और अतिरिक्त आयुक्त यातायात के रूप में चेन्नई शहर पुलिस का नेतृत्व किया है। प्रमोशन पर उन्हें तमिलनाडु पुलिस में एडीजीपी (संचालन) और एडीजीपी (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया था।

Chinese Manjha News: 'मौत के मांझे' के खिलाफ एक्शन में दिल्ली पुलिस, अब तक 22 लोग गिरफ्तार

इसके अलावा उन्होंने 1997 से 2002 तक कमांडेंट के रूप में प्रतिनियुक्ति पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में भी काम किया। उन्होंने महानिरीक्षक (विशेष अभियान) बीएसएफ, आईजी छत्तीसगढ़ सेक्टर सीआरपीएफ और आईजी ऑपरेशन सीआरपीएफ के रूप में भी काम किया। उन्होंने आईटीबीपी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त होने से पहले एडीजी मुख्यालय और ऑपरेशन सीआरपीएफ और विशेष डीजी जम्मू-कश्मीर जोन सीआरपीएफ के रूप में काम किया है। उन्होंने 31 अगस्त, 2021 को डीजी आईटीबीपी के रूप में 31वें सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्हें 2004 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक समेत अन्य से सम्मानित किया जा चुका है। 
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर