Map Row: दिल्ली सरकार ने सिक्किम को बताया पड़ोसी देश, केजरीवाल पर बरसे विश्वास और BJP, अधिकारी सस्पेंड

Delhi government advertisement row: दिल्ली सरकार का एक विज्ञापन खुद सरकार के लिए ही मुसीबत बन गया है। इस विज्ञापन में सिक्किम को नेपाल और भूटान की तरह पड़ोसी देश बताया गया था।

Map row Delhi govt official suspended, Sikkim writes to Kejriwal govt
Map Row: दिल्ली सरकार ने एड में सिक्किम को बताया पड़ोसी देश  

मुख्य बातें

  • दिल्ली सरकार ने एक एड में सिक्किम को बताया पड़ोसी देश
  • जब तक खेल समझोगे तब तक नुक़सान हो चुका होगा- विश्वास
  • सफलता का श्रेय लेना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पुरानी आदत है- बीजेपी

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार द्वारा एक ऐसी चूक हुई है जिस पर बवाल मचा हुआ है। केजरीवाल सरकार ने तुरंत मामले की गंभीरता को समझते हुए कार्रवाई की है और एक अधिकारी को सस्पेंड कर दिया है। दरअसल दिल्ली सरकार ने अखबारों में एक विज्ञापन निकाला जिसमें सिक्किम को पड़ोसी देश भूटान और नेपाल की श्रेणी में रख दिया।  बस फिर क्या था बीजेपी ने भी मामले को तुरंत लपका और सरकार पर हमलावर हो गई। 

सिक्किम भारत की अभिन्न अंग- केजरीवाल

 सिक्किम सरकार ने इस विज्ञापन पर कड़ी आपत्ति जताते हुए इसे तुरंत वापस लेने की मांग की। मामला तूल पकड़ने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, 'सिक्किम भारत का अभिन्न हिस्सा है और इस तरह की गलतियों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। विज्ञापन को वापस लिया जा चुका है और संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की गई है।' वहीं बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने भी इसे लेकर केजरीवाल सरकार को कटघरे में खड़ा किया।

बीजेपी का निशाना

 वहीं दिल्ली बीजेपी ने भी इसे लेकर मुख्यमंत्री केजरीवाल पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया और कहा,  'इस पहले मज़दूरों को बसों में आनंद विहार भेजा,जब पकड़े गए तो अधिकारी पर दोष। आज सिक्किम को अलग देश बना डाला,जब फँसे तो फिर अधिकारी को सजा। अपनी गलती औरों पर मढ़ना,औरों की सफलता का श्रेय लेना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पुरानी आदत है।'

सिक्किम ने जताया था ऐतराज

इससे पहले सिक्किम के मुख्य सचिव ने दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव को एक पत्र लिखकर दिल्ली सरकार के विज्ञापन पर आपत्ति जताई थी। सिक्किम के मुख्य सचिव ने लिखा कि राज्य के लोगों को अपने भारतीय होने पर गर्व है और ये सिक्किम के नागरिकों का अपमान  है। विज्ञापन को तुरंत वापस लिया जाए।

विश्वास बोले- मेरे ज्यादा कौन जानता है

 केजरीवाल के सहयोगी और कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट करते हुए कहा, 'जिस इंसान के रेशे-रेशे को मुझसे ज़्यादा कोई नहीं जानता जब उसके बारे में मुझे कोई चपल-चिंटू समझाता है तो मुझे ग़ुस्सा नहीं हंसी आती है पर जबतक खेल समझोगे तब तक नुक़सान हो चुका होगा ! सब जानते हैं कि चीन को सिक्किम चाहिए और ये विज्ञापन कौन फ़ाइनल करता है ?खेद है कि देर हो चुकी है।'

अगली खबर