इस वर्ष भी दिवाली पर पटाखों की बिक्री और भंडारण पर रोक, दिल्ली सरकार का फैसला

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस दफा भी दिवाली के मौके पर पटाखों पर पूर्ण पाबंदी रहेगी।

air pollution, Delhi, arvind kejriwal, ban on sale of fire crackers, storage of firecrackers
इस वर्ष भी दिवालों पर पटाखों की बिक्री और भंडारण पर रोक, दिल्ली सरकार का फैसला 

मुख्य बातें

  • दिवाली के मौके पर इस बार भी दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध
  • दिल्ली सरकार का बयान, प्रदूषण के चलते फैसला
  • पटाखों के भंडारण और इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने  कहा कि पिछले तीन साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्तिथि को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है इसका मकसद लोगों की जिंदगी बचाई जा सके। पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के पश्चात प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए देर से पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ था।

व्यापारियों से भंडारण ना करने की अपील
सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी तरह का भंडारण ना करें। दिल्ली सरकार ने व्यापारियों से अपील किया कि लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए वो स्टॉकिंग का काम ना करें। इससे अगर उनको नुकसान हुआ तो उसके लिए सरकार किसी तरह से जिम्मेदार नहीं होगी।

प्रदूषण को रोकने की पहल
बता दें कि अक्टूबर के महीने से ही दिल्ली का वातावरण प्रदूषित होने लगता है कि अगर दो साल पहले की तस्वीर को देखें  या अगर याद को ताजा करें तो किस तरह से करीब महीने भर प्रदूषण का सामना करना पड़ा। सरकार ने उस हालात से निपटने के लिए ग्रेडेड रिस्पांस सिस्टम को लागू किया। दिल्ली सरकार ने हाल ही में फैसला किया है जैसे जैसे वायू प्रदूषण बढ़ेगा उसके हिसाब से फैसले खुद ब खुद लागू होते जाएंगे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर