Delhi: दिल्ली सरकार की प्रदूषण कम करने की कवायद, लगाएगी 31 लाख पौधे और वृक्ष 

Delhi government will plant 31 lakh saplings and trees: दिल्ली सरकार प्रदूषण कम करने के लिए करीब 31 लाख पौधे और वृक्ष लगाएगी,10 जुलाई से 17 दिन का वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जाएगा।

plantation in delhi
दिल्ली में 2019 में 24.18 लाख लक्ष्य की जगह 29.37 लाख पौधे, वृक्ष और झाड़ियां लगाई गई थीं 

नयी दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए शहर की सरकार 17 दिन का वृक्षारोपण कार्यक्रम 10 जुलाई से शुरू कर रही है।राय ने एक डिजिटल संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि 31 लाख पौधे, वृक्ष और झाड़ियां ‘वृक्ष लगाएं, पर्यावरण बचाएं’ अभियान के तहत लगाए जाएंगे और इस कार्यक्रम की शुरुआत आईटीओ के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग 20 से होगी।

उन्होंने कहा कि इस वृक्षारोपण कार्यक्रम से शहर में मौजूदा 325 वर्ग किलोमीटर हरित आच्छादन से बढ़कर 350 वर्ग किलोमीटर हो जाएगा और इससे वायु प्रदूषण में कमी आएगी।

मंत्री ने कहा कि सड़कों के किनारे झाड़ी वाले पौधे लगाए जाएंगे ताकि धूल प्रदूषण को रोका जा सके।उन्होंने कहा, 'केंद्र सरकार ने 15 लाख पौधे, वृक्ष और झाड़ियां लगाने का लक्ष्य रखा है। हमारा लक्ष्य उससे दोगुना है।'

शहर में दो करोड़ पौधे, वृक्ष और झाड़ियां लगाने का वादा

दिल्ली में 2019 में 24.18 लाख लक्ष्य की जगह 29.37 लाख पौधे, वृक्ष और झाड़ियां लगाई गई थीं। विधानसभा चुनाव से पहले जारी किए गए 'गारंटी कार्ड' में आप सरकार ने अगले पांच वर्ष में शहर में दो करोड़ पौधे, वृक्ष और झाड़ियां लगाने का वादा किया है। राय ने कहा कि उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 13 जुलाई को आईटीओ पर अभियान में हिस्सा लेंगे।

मंत्री कैलाश गहलोत, राजेंद्र पाल गौतम, इमरान हुसैन और सत्येंद्र जैन समेत विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल क्रमश: 15 जुलाई, 17 जुलाई, 20 जुलाई, 22 जुलाई और 24 जुलाई को इस अभियान में हिस्सा लेंगे। मंत्री ने बताया कि दिल्ली के सभी 70 विधायक अपने क्षेत्रों में 26 जुलाई को इस कार्यक्रम के समापन में शामिल रहेंगे। राय ने कहा कि सरकार पौधे के जीवित रहने की दर का आकलन करने के लिए वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून से मदद लेगी ।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर