Fire Fighter Robot: दिल्ली में दमकल विभाग को मिला फायर फाइटर रोबोट, जानिए इसकी खूबियां, क्‍यों है ये खास

Fire Fighter Robot: राजधानी को आग से सुरक्षित रखने और उसपर जल्‍द काबू पाने के लिए दिल्‍ली सरकार ने दमकल विभाग में दो फायर फाइटर रोबोट शामिल किए हैं। ये रोबोट करीब 100 मीटर का इलाका एक साथ कवर कर सकते हैं। इससे आग पर काबू पाने में मदद मिलेगी।

Fire Fighter Robot
दमकल विभाग में शामिल हुए दो फायर फाइटर रोबोट  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली दमकल विभाग में शामिल हुए दो फायर फाइटर रोबोट
  • दिल्ली इस तकनीक से लैस होने वाला पहला राज्य बना
  • ये रोबोट स्प्रे और साधारण पानी की धार छोड़ने में सक्षम

Fire Fighter Robot: दिल्‍ली में आग लगने की घटनाओं में हो रही बढ़ोत्‍तरी से निपटने के लिए दिल्ली का दमकल विभाग अब फायर फाइटर रोबोट का सहारा लेगा। दिल्‍ली सरकार ने दमकल विभाग में दो फायर फाइटर रोबोट को शामिल किया है। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर साझा की। उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार ने रिमोट कंट्रोल्ड फायर फाइटिंग मशीनें खरीदी हैं। एक रोबोट करीब 100 मीटर का इलाका एक साथ कवर कर सकता है। इससे आग पर काबू पाने में मदद मिलेगी।

वहीं गृहमंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी आग बुझाने के लिए दमकल कर्मियों को अपनी जान दांव पर लगानी पड़ती है। अब उनका यह काम फायर फाइटर रोबोट करेंगे और वे सुरक्षित रहेंगे। ये रोबोट ऊंचे दबाव के माध्यम से 2400 लीटर प्रति मिनट की दर से पानी का प्रेशर भी छोड़ते हैं।

स्प्रे और साधारण पानी की धार छोड़ने में सक्षम

इन रोबोट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये स्प्रे और साधारण पानी की धार छोड़ते हैं। यानी कि जिन जगहों पर पानी से आग कंट्रोल नहीं होती, वहां रोबोट के अंदर से निकलने वाले केमिकल और उससे निकलने वाली झाग आग पर नियंत्रण करेगी। दोनों रोबोट वायरलैस रिमोट के माध्यम से संचालित होंगे। गृहमंत्री ने दावा किया कि देश में दिल्ली इस तकनीक से लैस होने वाला पहला राज्य बन गया है। उन्‍होंने बताया कि इन रोबोट को आपरेट करने के लिए दमकल कर्मियों को विशेष ट्रेनिंग भी दी गई है। वहीं दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि, रोबोट में लगा स्प्रे पानी को छोटी बूंदों में बांटकर 100 मीटर दूर तक फेंकता है। हाल ही में मुंडका की इमारत में लगी आग में भी इसका ही उपयोग किया गया था।

जानें इस रोबोट की खासियत

ये दोनों रोबोट ऊंचे दबाव के माध्यम से 2400 लीटर प्रति मिनट की दर से पानी का प्रेशर छोड़ते हैं। इस रोबोट में लगा स्प्रे पानी को छोटी बूंदों में बांट देते हैं, जिससे वे 100 मीटर दूर तक जा सकते हैं। इन रोबोट के अंदर से निकलने वाले केमिकल और उससे निकलने वाली झाग आग को जल्‍द नियंत्रित कर लेगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर