Delhi Air Quality Index: अब भी जहरीली है दिल्ली की हवा, स्मॉग में कैद हर सांस

दिल्ली एनसीआर में वायु की गुणवत्ता अभी भी खराब श्रेणी में है। ज्यादातर इलाकों में एक्यूआई 350 के पार है।

Air Quality in Delhi, Air Pollution in Delhi, Air Quality Index, Travel, Central Pollution Board, PM 2.5, PM 10
अब भी जहरीली है दिल्ली की हवा, स्मॉग में कैद हर सांस 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में वायु की गुणवत्ता खराब, कई जगहों पर पर एक्यूआई लेवल 350 के पार
  • लोगों को सांस लेने में हो रही है परेशानी
  • अगले कुछ दिनों राहत मिलने की उम्मीद कम

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता अभी भी खराब बनी हुई है। सफर के मुताबिक इस समय दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 382 पर है। इसका अर्थ यह है कि दिल्ली की हवा अब भी दमघोंटू है। जानकारों का कहना है कि जैसे जैसे तेज हवा बहेगी प्रदूषण के कण छटेंगे और लोगों को राहत मिलेगी। हालांकि अभी स्वच्छ हवा के लिए कुछ और दिनों का इंतजार करना होगा।

घर से बाहर ना निकलने की सलाह
पृथ्‍वी मंत्रालय के तहत आने वाली एजेंसी SAFAR ने हेल्‍थ एडवायजरी में लोगों को जहां तक हो सके, बाहर कदम न रखने की सलाह दी है। सफर का कहना है कि बादलों की वजह से मिक्सिंग हाइट अगले दो दिनों तक कम रहेगी और उसकी वजह से  स्मॉग नजर आ सकता है हालांकि एक्यूआई बेहद खराब स्तर पर होगा लोगों की सांस लेने में भी परेशानी होगी। 

प्रदूषण की वजह
मौसम के जानकारों का कहना है कि इस समय हवा का रुख पंजाब से दिल्ली की तरफ है, पंजाब में पराली का धुआं दिल्ली और एनसीआर की तरफ आ रहा है। कम से कम चार दिन तक इस तरह की हालात का सामना करना पड़ेगा। हवा की दिशा बदलने या रफ्तार बढ़ने से ही राहत की उम्मीद है। प्रदूषित हवा को साफ करने के लिए 10 से 12 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की जरूरत होती है और यदि पराली की वजह से प्रदूषण हो तो उस धूंध को हटाने के लिए हवा की रफ्तरा 18 से 20 किमी प्रतिघंटे होनी चाहिए। मौजूदा समय में ल अभी हवा की रफ्तार कम है और उस वजह से दिल्ली-एनसीआर धूंध की चपेट में हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर