बाल यौन शोषण मामले में CBI की बड़ी कार्रवाई, 77 जगह छापेमारी, 7 को किया गिरफ्तार

क्राइम
अनुज मिश्रा
अनुज मिश्रा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Nov 17, 2021 | 17:57 IST

Child pornography: बाल यौन शोषण मामले में सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 14 राज्यों में 77 से ज्यादा शहरों में छापेमारी की है। कुल 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

arrest
प्रतीकात्मक तस्वीर 

बाल यौन शोषण मामले में सीबीआई ने 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 77 से ज्यादा शहरों में छापेमारी की। जिसके बाद अलग-अलग शहरों से 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया। तीन आरोपी पुरुषोत्तम झा, रमन गौतम और सत्येंद्र मित्तल नाम के नाम के गिरफ्तार आरोपियों को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। जिसके बाद उन्हें 3 दिन की रिमांड पर भेज दिया गया है। इन तीनो के अलावा ओडिशा से सुरेंद्र कुमार नाइक, नोएडा से निशांत जैन, झांसी से जितेंद्र कुमार, तिरुपति से टी मोहन कृष्णा को भी गिरफ्तार किया गया। 

50 से ज्यादा व्हाट्सएप ग्रुप सीबीआई के रडार पर हैं। जांच में करीब 5 हजार से ज्यादा लोगों के नाम सामने आए थे जो कि बाल यौन शोषण से जुड़ी सामग्री का सोशल मीडिया पर प्रसार कर रहे हैं। सीबीआई के मुताबिक अभी गिरफ्तारियों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, बाल यौन शोषण से जुड़े 23 अलग-अलग मामलों में करीब 83 लोगों के खिलाफ सीबीआई ने 14 राज्यों में एफआईआर दर्ज की थी। इसके बाद मंगलवार को सीबीआई ने 14 राज्यो में 77 से ज्यादा शहरों में की रेड की थी। 

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, रेड के दौरान देशभर से करीब दो दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया, जिनमें से 7 लोगों की गिरफ्तारी कर ली गई है। दिल्ली से गिरफ्तार किए गए तीन लोगों की पहचान पुरुषोत्तम झा, रमन गौतम और सत्येंद्र मित्तल के रूप में की गई है, जिन्हें 3 दिन की रिमांड पर भेजा गया है। इसके अलावा सीबीआई ने जिन 4 लोगों को दिल्ली के अलावा अन्य शहरों से गिरफ्तार किया है उनकी पहचान ओड़िशा के सुरेंद्र कुमार नाइक, नोएडा के निशांत  जैन, झांसी के जितेंद्र कुमार और तिरुपति के टी. मोहन कृष्णा के रूप में की गई है। इन सभी से बरामद इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस को डिकोड करके इनके इंटरनेशनल कनेक्शन के बारे में पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

सीबीआई सूत्रों की मानें तो बड़ी संख्या में लैपटॉप, मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स जब्त किए गए हैं। पता चला है कि बाल यौन शोषण से जुड़ी सामग्री को ये सभी आरोपी कुछ विदेशी वेबसाइट पर भी अपलोड करते थे, जिसके बदले इन्हें मोटी रकम भी आया करती थी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर