एमएस धोनी के बाद कौन बनेगा चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का कप्‍तान? ये हैं तीन सबसे मजबूत दावेदार

MS Dhoni replacement: एमएस धोनी अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं। वो इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं और कभी भी आईपीएल से विदाई ले सकते हैं। ऐसे में उनकी जगह कौन होगा सीएसके का कप्‍तान?

ms dhoni
एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • एमएस धोनी 2008 से चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की कप्‍तानी कर रहे हैं
  • एमएस धोनी ने आईपीएल में 211 मैच खेले हैं
  • 39 साल के एमएस धोनी ने सीएसके को तीन बार आईपीएल चैंपियन बनाया है

नई दिल्‍ली: जब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान से पूछा था कि क्‍या यह आखिरी मैच है तो एमएस धोनी ने पिछले साल 'डेफिनेटली नॉट' वाला पल दिया था। मगर इसे स्‍वीकार करने में कोई हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिए कि धोनी अपने आइकॉनिक करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट के इतिहास के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक धोनी ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में ट्रॉफी जीती हैं।

आईसीसी के सभी प्रमुख खिताब जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्‍तान धोनी ने इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में भी खूब सफलता हासिल की हैं। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की धड़कन रहने वाले धोनी ने फ्रेंचाइजी को आईपीएल इतिहास में सबसे सफल में से एक बनाया है। धोनी के नेतृत्‍व में सीएसके ने तीन आईपीएल खिताब जीते। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स क्रिकेट इतिहास की एकमात्र टीम है, जिसने दो बार चैंपियंस लीग टी20 खिताब जीते।

अब एमएस धोनी जल्‍द ही 40 साल के हो जाएंगे और क्रिकेट को किसी भी समय अलविदा कह सकते हैं। भले ही धोनी ने अपने करियर में अपार सफलता हासिल की हो, लेकिन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को अब अपना अगला कप्‍तान चुनने की जरूरत है। चलिए आपको बताते हैं कि जब एमएस धोनी कप्‍तानी पद से हटेंगे तो चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की कप्‍तानी हासिल करने के लिए तीन सबसे मजबूत दावेदार कौन हैं।

धोनी की जगह सीएसके के कप्‍तान बनने के 3 विकल्‍प

  1. रवींद्र जडेजा - रवींद्र जडेजा कई वर्षों से चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के प्रमुख सदस्‍य रहे हैं। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्‍ठ ऑलराउंडर्स में से एक जडेजा चेपॉक पर काफी शानदार साबित होते आए हैं। सीएसके को जरूरत के समय विकेट दिलाने और अंतिम ओवरों में जोरदार प्रहार करने की क्षमता के धनी जडेजा ने आईपीएल करियर में सीएसके के लिए ट्रंप कार्ड की भूमिका निभाई है। येलो ब्रिगेड के लिए सबसे ज्‍यादा मैच खेलने वाले जडेजा अभी 32 साल के हैं और अनुभवी ऑलराउंडर धोनी के बाद सीएसके के अगले कप्‍तान बन सकते हैं।
  2. स्‍टीव स्मिथ - श्रेयस अय्यर के चोटिल होने और आवेश खान का सही समय पर फॉर्म में आने से हेड कोच रिकी पोंटिंग ने फायदा उठाया और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की प्‍लेइंग XI में स्‍टीव स्मिथ को शामिल कराया। पूर्व राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए अपने डेब्‍यू आईपीएल सीजन में प्रभाव नहीं जमा सके। एक बार अय्यर की वापसी होगी तो स्मिथ को प्‍लेइंग XI में जगह ढूंढना मुश्किल पड़ सकता है। स्मिथ की जगह और चयन दिल्‍ली कैपिटल्‍स में पक्‍की नहीं, लेकिन यह सब बदल सकता है, अगर सीएसके उन्‍हें आने वाले सालों के लिए अपने साथ जोड़े।
  3. डेविड वॉर्नर - कई सालों से क्रिकेट पंडित अनुमान लगा रहे हैं कि केवन विलियमसन को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स में लाना चाहिए ताकि वह धोनी के बाद कमान संभाल सके। हालांकि, विलियमसन को सनराइजर्स हैदराबाद शायद ही रिलीज करें क्‍योंकि वह उनके लिए बतौर कप्‍तान और बल्‍लेबाज अच्‍छी सेवाएं दे रहे हैं। डेविड वॉर्नर की गैरमौजूदगी में विलियमसन ने आगे आकर एसआरएच का नेृतृत्‍व किया और उसे आईपीएल 2018 के फाइनल में पहुंचाया था। वैसे भी इस साल डेविड वॉर्नर का एसआरएच प्रबंधन के साथ विवाद हुआ है तो अब वह धोनी के विकल्‍प के रूप में मजबूत दावेदार बन गए हैं।

केन विलियमसन क्‍यों नहीं?

सनराइजर्स हैदराबाद का 14वें सीजन में प्रदर्शन काफी खराब रहा। वॉर्नर को कप्‍तानी से बर्खास्‍त किया गया और विलियमसन को कमान सौंपी गई। वॉर्नर को फिर प्‍लेइंग इलेवन से भी बाहर कर दिया गया।

अगर एसआरएच में स्थिति समान रही तो विलियमसन को पूर्ण-कालिक कप्‍तान के रूप में रिटेन किया जाएगा जबकि वॉर्नर को अगले साल मेगा ऑक्‍शन से पहले बाहर का रास्‍ता दिखा दिया जाएगा। सीएसके ने ग्‍लेन मैक्‍सवेल को खरीदने के लिए जोर लगाया था। चेन्‍नई आधारित फ्रेंचाइजी ने मोईन अली को 7 करोड़ रुपए में खरीदा था। अब जब धोनी का विकल्‍प खोजना होगा तो सीएसके की टीम पैसों का मोह नहीं देखेगी।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर