IPL Analysis: आईपीएल यूएई जा रहा है, इसलिए इस बल्लेबाज से बचकर रहें सभी टीमें

Glenn maxwell is most Impactful batsman in UAE: साल 2014 में आईपीएल के यूएई में खेले गए शुरुआती मैचों में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए ग्लेन मैक्सवेल ने धमाकेदार प्रदर्शन किया था।

Glenn Maxwell
ग्लैन मैक्सवेल( साभार BCCI) 

मुख्य बातें

  • साल 2014 में यूएई में खेले गए आईपीएल मैचों में ग्लेन मैक्सवेल ने किया था धमाकेदार प्रदर्शन
  • किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए 5 मैच में जड़े थे 300 रन
  • लगातार तीन मैच में चुने गए थे मैन ऑफ द मैच,

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर के बीच इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने शुक्रवार को यूएई में आईपीएल की पुष्टि कर दी है। योजना के अनुसार 19 सितंबर को संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) में आईपीएल 2020 का आगाज होगा और फाइनल 8 नवंबर को खेला जाएगा। अगले सप्ताह गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद कार्यक्रम का आधिकारिक तौर पर ऐलान कर दिया जाएगा। 

आईपीएल 2020 के आयोजन की खबर को पर लगते ही इस बात की अटकलें लगनी लगी हैं कि यूएई में कौन सी टीम और खिलाड़ी धमाल मचा सकते हैं इस बात की चर्चा होने लगी है और अटकलें लगने लगी है। साल 2014 में भारत में आम चुनाव के कारण आईपीएल 7 के शुरुआती दौर के 20 मैच खेले गए थे। सभी टीमों ने पांच-पांच मैच खेले थे। 

6 साल पहले यूएई में खेले गए मैचों प्रदर्शन पर नजर डाली जाए तो उस दौरान किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन किया था। पंजाब ने शानदार खेल दिखाते हुए यूएई में खेले गए सभी मैचों में जीत हासिल की थी। उसके इस प्रदर्शन का श्रेय अगर किसी एक खिलाड़ी को दिया जाए तो वो ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल थे।

जड़े थे लगातार तीन धमाकेदार अर्धशतक
मैक्सवेल ने यूएई में खेले 5 मैच की 5 पारी में 60 की औसत से 300 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने लगातार तीन मैच में तीन धमाकेदार अर्धशतक जड़े थे और तीनों ही बार शतक जड़ने से चूक गए थे। चेन्नई के खिलाफ उन्होंने 43 गेंद में 95 रन की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 15 चौके और 2 छक्के जड़े थे। अगले मैच में मैक्सवेल ने राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 45 गेंद में 89 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 6 छक्के जड़े। 

200 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बनाए रन 
इस धमाकेदार फॉर्म को जारी रखते हुए उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 5 चौके और 9 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 43 गेंद में 95 रन की पारी खेली और लगातार तीसरे मैच में शतक करने से चूक गए। इसके बाद केकेआर और आरसीबी के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चला और वो केवल 15 और 6 रन की पारी खेल सके थे। यूएई में उन्होंने 17 छक्के और 30 चौके जड़े। इन पांच मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 201.34 का रहा। 

मैक्सवेल फिर हैं पंजाब का हिस्सा
मैक्सवेल संयोगवश आईपीएल 2020 के लिए किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा हैं 2014 के बाद उनका आईपीएल में प्रदर्शन सामान्य रहा है। दिसंबर में हुई नीलामी में पंजाब ने 10.75 करोड़ रुपये की मोटी कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया था। तब ये किसी ने नहीं सोचा होगा कि आईपीएल का आयोजन यूएई में होगा और मैक्सवेल के वहां के धमाकेदार रिकॉर्ड की चर्चा होगी। 2014 में मैक्सवेल के धमाकेदार प्रदर्शन की वजह से पंजाब फाइनल में पहुंची थी लेकिन उसे खिताबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में मैक्सवेल से एक बार फिर वैसे ही धमाकेदार प्रदर्शन की आशा पंजाब की टीम कर रही होगी।  2014 में 16 मैच में मैक्सवेल ने 34.50 के औसत और 187.75 के स्ट्राइकरेट से 552 रन बनाए थे। 

अगली खबर