IPL की तर्ज पर शुरू होने जा रही है एक और T20 लीग, इस देश ने किया ऐलान

T20 League to begin in SA next year: आईपीएल की सफलता के आज 15 साल बाद भी कई देश उसके तर्ज पर रोमाचं, मनोरंजन और क्रिकेट का तड़का लगाते हुए टी20 लीग शुरू करना चाहते हैं। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने उस तरफ कदम बढ़ा दिया है।

Cricket South Africa
क्रिकेट साउथ अफ्रीका  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अब दक्षिण अफ्रीका में भी आईपीएल जैसा टी20 टूर्नामेंट
  • क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने अगले साल के लिए किया बड़ा ऐलान
  • फ्रेंचाइजी टीम क्रिकेट को हरी झंडी, अब एक और टी20 लीग होगी

साल 2008 में जब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत हुई थी तो पहले ही सीजन से उसने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल कर ली थी। दुनिया भर के तमाम दिग्गज खिलाड़ियों ने बीसीसीआई पर भरोसा जताते हुए इस लीग को आज इतना सफल बना दिया कि नाम सिर्फ पैसों के मामले में बल्कि हर स्तर पर ये लीग रिकॉर्ड तोड़ रही है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग, इंग्लैंड में वाइटैलिटी टी20 ब्लास्ट, वेस्टइंडीज मे कैरिबयन प्रीमिचर लीग और बांग्लादेश प्रीमियर लीग के बाद अब दक्षिण अफ्रीका में भी शुरू होने जा रही है टी20 लीग।

शुक्रवार को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने 6 टीमों की नयी फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग की घोषणा की जो अगले साल जनवरी में खेली जाएगी।
लीग के शुरुआती चरण में सभी टीम एक-दूसरे के खिलाफ दो-दो बार खेलेंगी।  इसके बाद शीर्ष की तीन टीम प्ले-ऑफ चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी।
लीग में कुल 33 मैच खेले जायेंगे। इंडियन प्रीमियर लीग की तरह इस टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम के अंतिम एकादश में अधिकतम चार अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल होंगे।

इसकी नीलामी की तारीख, मैचों के कार्यक्रम अन्य विवरण की घोषणा बाद में की जाएगी। प्रतियोगिता का पहला सत्र जनवरी 2023 में दक्षिण अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया दौरे के तुरंत बाद खेला जाएगा। साल का पहला महीना लीग के लिए विंडो (आयोजन का तय समय) बनेगा। सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने कहा, ‘‘हम इस नयी पहल को लेकर उत्साहित हैं। यह फ्रेंचाइजी के जरिये निजी निवेश का अवसर भी प्रदान करेगा।’’

येे भी पढ़ेंः भारत के 'सुपरफास्ट' बॉलर उमरान मलिक ने गेंदों के बाद इस बयान से भी मचाई खलबली

मोसेकी ने कहा कि लीग और टीमों दोनों के लिए एक स्थायी व्यापार प्रणाली तैयार की गयी है, जो अच्छी रकम के साथ बेहतरीन स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को आकर्षित करेगी। सीएसए और प्रसारक सुपरस्पोर्ट द्वारा गठित एक नयी कंपनी टूर्नामेंट का प्रबंधन करेगी। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट आयोजनों को कराने में बहुत सक्षम है। चाहे एक बार भारत में चुनावों के चलते पूरा आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में आयोजित कराया गया। वहीं 2007 में पहली टी20 विश्व कप भी वहीं पर आयोजित हुआ था जिसमें भारत चैंपियन बना था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर