'मैं इस जगह का हकदार': कौन है ये नया बल्लेबाज जो भारत के खिलाफ दम दिखाने को है बेताब

Will Pucovski, India vs Australia: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एक नया चेहरा मैदान पर दिखने वाला है। कौन है ये खिलाड़ी और क्या है उसका ताजा बयान आइए जानते हैं।

Will Pucovski
विल पुकोव्सकी  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 2020
  • भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम में नए खिलाड़ी विल पुकोव्सकी पर सबकी नजरें

इस बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को एक नए व हुनरमंद बल्लेबाज का सामना करना होगा। इस खिलाड़ी को पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह मिली है और वो शानदार लय में भी हैं। हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के प्रतिभाशाली बल्लेबाज विल पुकोवस्की की। इस बल्लेबाज का मानना है कि वो भारत के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह पाने के हकदार थे और अब टेस्ट क्रिकेट में आगाज (डेब्यू) के लिये बेहतर तैयारी के साथ हैं।

विल पुकोवस्की को भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये आस्ट्रेलिया की 17 सदस्यीय टीम में चुना गया है। उन्होंने शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट में लगातार दो दोहरे शतक लगाये थे। उन्होंने सेन रेडियो से कहा, ‘‘इस बार मुझे लगता है कि मैं टीम में जगह पाने का हकदार था। अगर मुझे अंतिम एकादश में मौका मिलता है तो मैं इस चुनौती के लिये पूरी तरह से तैयार हूं।’’

पिछली बार इसलिए नाम लिया था वापस, लेकिन अब..

पुकोवस्की को पहली बार 2019 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिये टेस्ट टीम में चुना गया था लेकिन मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मसलों का हवाला देकर उन्होंने नाम वापिस ले लिया था। उसके बाद से पहली बार उन्हें टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘अब मैं इस मौके को भुनाने के लिये कहीं बेहतर स्थिति में हूं। दो साल पहले मैं 20 साल का था लेकिन अब 15-20 प्रथम श्रेणी मैच खेल चुका हूं। बेहतर फार्म में भी हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पिछली बार मैं तैयार नहीं था लेकिन टीम में चुने जाने को लेकर काफी रोमांचित हो गया था । मैने अपनी चुनौतियों के बारे में सोचा ही नहीं था।’’

कौन हैं विल पुकोव्सकी?

2 जनवरी 1998 को ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में जन्मे विल पुकोव्सकी अभी 22 साल के हैं और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत में अपनी छाप छोड़ चुके हैं। वो मूल रूप से चेकोस्लोवाकिया से हैं। जब विल 7 साल के थे तब उनके पिता ऑस्ट्रेलिया आ गए थे। उनके पिता ने भी घरेलू स्तर तक क्रिकेट खेला और उन्हें एक शानदार तेज गेंदबाज माना जाता रहा। स्कूल क्रिकेट से ही विल पुकोव्सकी ने अपना दम दिखाना शुरू कर दिया था।

अंडर-19 क्रिकेट में 2016-17 के दौरान इस बल्लेबाज ने लगातार चार शतक जड़कर खलबली मचा दी थी। उस सीजन में उन्होंने 8 पारियों में 650 रन बनाए थे। साल 2019 में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अवॉर्ड्स में उनको 'ब्रैडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द इयर' का पुरस्कार भी दिया गया। अब तक वो 22 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 55.48 की औसत से 6 शतक और 5 अर्धशतक जड़ते हुए 1720 रन बना चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर