मैदान पर बवालः विवादित फैसले पर विराट, अश्विन और राहुल भड़क उठे, फिर कर दिया कुछ ऐसा- देखिए VIDEO

Virat Kohli, R Ashwin and KL Rahul speak out on DRS controversy: केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेले जा रहे भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरे टेस्ट में एक डीआरएस फैसले को लेकर ऐसा विवाद उठा कि टीम इंडिया के खिलाड़ी मैदान में ही भड़क उठे।

India vs South Africa: Virat Kohli stump mic, DRS controversy
विराट कोहली ने स्टंप माइक पर बोलकर निशाना साधा (screengrab)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरा टेस्ट मैच
  • मैच के तीसरे दिन खड़ा हुआ डीआरएस विवाद
  • विराट कोहली, आर अश्विन और केएल राहुल मैदान में ही भड़क उठे

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे व निर्णायक टेस्ट मैच अब रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। भारतीय टीम केपटाउन में मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में 198 रन पर सिमट गई। इसमें रिषभ पंत (नाबाद 100) के शानदार शतक का योगदान था वर्ना टीम की स्थिति बहुत खराब हो सकती थी। इसके साथ ही भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 212 रनों का लक्ष्य दिया। जब दक्षिण अफ्रीकी टीम लक्ष्य का पीछा करने उतरी तब दिन का खेल खत्म होने से पहले एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया।

मामला दक्षिण अफ्रीकी टीम की दूसरी पारी के दौरान 21वें ओवर का है जिसमें रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी कर रहे थे। अश्विन ने एक शानदार गेंद फेंकी जो लाइन पर गिरी और दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर के बल्ले से टकराए बिना सीधे विकेट की लाइन में उनके पैड से टकरा गई। जैसे ही अश्विन व अन्य भारतीय खिलाड़ियो ने विकेट के लिए अपील की तो ग्राउंड अंपायर मरायस इरासमस ने बिना कोई देरी किए उंगली उठा दी और डीन एल्गर को आउट करार दिया।

रिषभ पंत ने मैच के तीसरे दिन शतक जड़कर कौन-कौन से रिकॉर्ड तोड़े, यहां क्लिक करके जानिए

एल्गर ने डीआरएस लेने का फैसला किया 

हालांकि एल्गर इस फैसले से नाखुश दिखे और उन्होंने डीआरएस (DRS- Decision Review System) की मदद लेने का फैसला किया। थर्ड अंपायर ने रीप्ले देखा और इसमें नजर आया कि सब कुछ ठीक था, बस गेंद विकेट के ठीक ऊपर से होकर निकलती दिख रही थी। मैदान पर लगी बड़ी स्क्रीन पर इस डीआरएस रीप्ले दो देखकर विराट कोहली और सभी भारतीय खिलाड़ियों ने अपना सिर पकड़ लिया और सभी गुस्से में नजर आए। सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि मैदानी अंपायर इरासमस भी हैरान रह गए और अपना सिर हिलाते हुए नजर आए। उनको भी भरोसा नहीं हो रहा था कि कैसे गेंद विकेट मिस कर गई।

भड़क उठे विराट, अश्विन और राहुल, जानिए किसने क्या-क्या कहा

इस नजारे को देखकर भारतीय खिलाड़ी निराश थे और उनकी ये निराशा टेक्नॉलजी पर थी। खिलाड़ियों का मानना था कि तकनीक में कोई दिक्कत थी क्योंकि किसी एक एंगल से देखें तो ये गेंद विकेट से जरूर टकराती और एल्गर एलबीडब्ल्यू ही करार दिए जाते। मैदान पर एक-एक करके विराट कोहली, अश्विन और राहुल ने अपनी भड़ास निकाली। सबसे पहले अश्विन बोले- "जीतने के लिए अन्य तरीकों को खोजो सुपरस्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीकी प्रसारणकर्ता)।" अश्विन की आवाज स्टंप माइक में कैद हो गई।

इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली सीधे स्टंप के पास गए और झुकते हुए उन्होंने कहा, "अपनी टीम पर भी ध्यान दो, सिर्फ विरोधी टीम पर नहीं। हर समय लोगों को पकड़ने का प्रयास करते रहते हो।" ये सिलसिला यहीं नहीं थमा, विराट के बाद केएल राहुल की आवाज भी स्टंप माइक में कैद हो गई जिसमें वो बोलते सुनाई दिए कि- "पूरा देश मिलकर 11 खिलाड़ियों के खिलाफ खेल रहा है।"

देखिए उस पूरे मामले का वीडियो जो सोशल मीडिया पर वायरल है

मैच रोमांचक हुआ, अब दोनों टीमें जीत के करीब

उस समय ना सही लेकिन 30वें ओवर में डीन एल्गर (30) जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों विकेट के पीछे कैच आउट हो गए। टीम इंडिया के लिए ये विकेट राहत देने वाला था क्योंकि पिछले मैच में एल्गर ने ही भारत से जीत छीन ली थी।

दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीकी टीम 2 विकेट खोते हुए 101 रन बना चुकी थी। पिच पर कीगन पीटरसन (नाबाद 48) टिके हुए थे। अब जहां दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 111 रनो की जरूरत है, वहीं टीम इंडिया को जीत के लिए 8 विकेट लेने हैं। चौथा दिन रोमांचक होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर