IND vs SA: चार देश, चार शतक, रिषभ पंत ने ऐतिहासिक पारी खेलकर लगाई इन खास रिकॉर्ड्स की झड़ी

Rishabh Pant, India vs South Africa third test, Cape Town: टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने गुरुवार को केपटाउन में अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक जड़ा। इसके साथ ही पंत ने कई रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

IND vs SA 3rd Test: Rishabh Pant scores fourth test ton
IND vs SA 3rd Test: Rishabh Pant pile up records with fourth test ton (BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • केपटाउन में रिषभ पंत ने खेली ऐतिहासिक टेस्ट पारी
  • जड़ा चौथा टेस्ट शतक, 139 गेंदों में नाबाद 100 रन बनाए
  • रिषभ पंत ने ऐतिहासिक शतक के साथ कई खास रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई

भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरे टेस्ट में केपटाउन के मैदान पर गुरुवार को 24 वर्षीय भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) ने ऐतिहासिक पारी खेली। सीरीज के इस तीसरे व अंतिम टेस्ट मैच की दूसरी पारी में जहां टीम इंडिया के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके, उन हालातों में रिषभ पंत ने अकेले दम पर टीम इंडिया की पारी संभाली और चौथा टेस्ट शथक जड़ा। रिषभ पंत ने अपने इस शतकीय चौके के दम पर कई खास रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है।

केपटाउन टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पहले ही गंवा चुकी थी, तीसरे दिन भी विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा। टीम के आठ खिलाड़ी दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके। विराट कोहली (29) ने कुछ देर जरूर पिच पर पैर जमाए लेकिन असल कमाल किया रिषभ पंत ने जिन्होंने 139 गेंदों में नाबाद 100 रनों की पारी खेली और भारत उन्हीं के दम पर दक्षिण अफ्रीका को 212 रनों का लक्ष्य देने में सफल रहा। (ये भी पढ़ेंः रिषभ पंत ने अकेले दम पर मैच बनाया रोमांचक, खेली ऐतिहासिक पारी)

चार देश, चार शतक

रिषभ पंत ने अब तक अपने टेस्ट करियर में चार शतक जड़े हैं और दिलचस्प बात ये है कि इन चार शतकों में से तीन विदेशी जमीन पर आए हैं जबकि एक शतक भारतीय पिच पर आया है। ये हैं रिषभ पंत की टेस्ट में चार शतकीय पारियां..

1. पहला शतक - 114 रन - इंग्लैंड के खिलाफ - ओवल - सितंबर 2018

2. दूसरा शतक - नाबाद 159 रन - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ - सिडनी - जनवरी 2019

3. तीसरा शतक - 101 रन - इंग्लैंड के खिलाफ - अहमदाबाद - मार्च 2021

4. चौथा शतक - नाबाद 100 - दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ - केपटाउन - जनवरी 2022

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक शतक

भारतीय क्रिकेट इतिहास में टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए किसी विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले मे अब रिषभ पंत (4 शतक) दूसरे नंबर पर आ चुके हैं। उन्होंने इस मामले में रिद्धिमान साहा को पीछे छोड़ दिया है जिनके नाम 3 टेस्ट शतक दर्ज हैं। इस मामले में अब भी शीर्ष पर पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम दर्ज है जिन्होंने 6 टेस्ट शतक जड़े।

Rishabh Pant fourth test ton

ऐसा करने वाला पहला एशियाई विकेटकीपर

रिषभ पंत ने अपने 28वें टेस्ट मैच में गुरुवार को जो शतक जड़ा वो कई मायनों में खास रहा। अब एशियाई क्रिकेट में भी उन्होंने अपनी एक खास जगह बना ली है। दरअसल, रिषभ पंत अब दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर शतक जड़ने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बन गए हैं।

भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरे टेस्ट का लाइव स्कोर और ताजा अपडेट्स जानने के लिए यहां क्लिक करें

SENA देशों में कमाल

रिषभ पंत अब SENA देशों (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में खेलते हुए सर्वाधिक बार 75+ स्कोर बनाने में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। रिषभ पंत ने अब तक 37 पारियों में 5 बार ये कमाल किया है। इस मामले में भी वो सिर्फ एमएस धोनी से पीछे हैं जिन्होंने 60 पारियों में 6 बार ऐसा किया था।

SENA देशों में सर्वश्रेष्ठ एशियाई

इसके अलावा रिषभ पंत SENA देशों में 25 की उम्र तक सर्वाधिक 50+ स्कोर बनाने वाले ऐशियाई विकेटकीपर भी बन गए हैं। उन्होंने छह बार ये कमाल किया है। इस मामले में वो श्रीलंका के दिनेश चंडीमल (3) और पाकिस्तान के वसीम बारी (2) से काफी आगे निकल चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर