IND vs ENG: ये हैं चौथे टेस्ट में भारत की जीत के 5 हीरो, लंबे समय तक याद रहेगा इनका धमाल

Top-5 performers of India's win against England in fourth test match: भारत-इंग्लैंड चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने शानदार व यादगार जीत दर्ज की। इस जीत में 5 खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा।

India beat England in fourth test
भारत ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को हराया  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट - ओवल क्रिकेट ग्राउंड
  • भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दर्ज की यादगार जीत, सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई
  • भारत की जीत के 5 हीरो, सबसे खास रहा शार्दुल ठाकुर का प्रदर्शन

टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड को ओवल क्रिकेट ग्राउंड (लंदन) पर खेले गए टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में करारी मात दे दी। भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अंतिम दिन चौथी पारी में इंग्लिश टीम को समेटा और यादगार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। यानी अब टीम इंडिया यहां से सीरीज गंवा नहीं सकती। इंग्लैंड की टीम या तो अंतिम टेस्ट हारकर या ड्रॉ कराते हुए सीरीज गंवा देगी, या उसने जीत दर्ज की तब भी सीरीज ड्रॉ होगी।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे टेस्ट मैच में किसी एक खिलाड़ी का नहीं बल्कि पांच दिन तक चले इस रोमांचक मैच में कई खिलाड़ियों का योगदान रहा। इनमें कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे जिनके प्रदर्शन ने इंग्लैंड को बैकफुट पर ढकेलने का काम किया। आइए आपको बताते हैं कि कौन से हैं वो टॉप-5 खिलाड़ी जिनके दम पर भारत ने इस यादगार जीत को हासिल किया है।

Shardul Thakur

शार्दुल ठाकुर

भारतीय गेंदबाज के रूप में मशहूर शार्दुल ठाकुर ने इस मैच से अपने नाम के साथ ऑलराउंडर भी अच्छी तरह से जोड़ लिया है। मैच की पहली पारी में धुआंधार 57 रन बनाए और इंग्लैंड का 1 विकेट झटका। जबकि दूसरी पारी में फिर से धुआंधार 60 रन की पारी खेली और 2 विकेट भी झटके।

Rohit Sharma

रोहित शर्मा

पहली पारी में जब भारतीय टीम 290 रन पर सिमटी तब रोहित शर्मा 11 रन बनाकर आउट हो गए थे लेकिन दूसरी पारी में टीम इंडिया के इस हिटमैन ने धमाकेदार शतक जड़ दिया। उन्होंने 127 रनों की यादगार पारी खेली। ये विदेशी जमीन पर उनका पहला टेस्ट शतक था। ये उन्हीं की पारी थी जिसके दम पर भारती टीम 466 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

Umesh yadav

उमेश यादव

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने बेशक इस मैच में ज्यादा विकेट नहीं हासिल किए लेकिन उन्होंने मैच में अहम विकेट लिए और जबरदस्त दबाव बनाया। टेस्ट टीम में वापसी करते हुए उमेश यादव ने इंग्लैंड की पहली पारी में 19 ओवर में 76 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट झटके जिसमें डेविड मलान और कप्तान जो रूट के विकेट भी शामिल थे। जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 60 रन देकर 3 विकेट झटके।

Virat Kohli

विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मैच की पहली पारी में जब टीम इंडिया अपने शुरुआती तीन विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी तब 96 गेंद में 50 रन की पारी खेली। वहीं दूसरी पारी में भी उन्होंने 96 गेंदों का सामना किया और इस बार 44 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेली।

Rishabh Pant

रिषभ पंत

पांचवें स्थान के लिए जसप्रीत बुमराह, चेतेश्व पुजारा और रिषभ पंत में से तीनों ही मैच विनर के रूप में पहचान पाने के हकदार हैं। पुजारा ने दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा, जबकि बुमराह ने दोनों पारियों में 2-2 विकेट लिए। लेकिन रिषभ पंत यहां बाजी मारते दिख रहे हैं क्योंकि उन्होंने दूसरी पारी में 106 गेंदें खेलते हुए 50 रन की पारी खेली, वहीं मैच में 3 कैच और 2 रन आउट को भी अंजाम दिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर