भारत की हार के 3 दोषी, जानिए क्यों दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को मिली करारी हार

Reasons behind India's loss in Johannesburg test: दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारतीय टीम को जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट से करारी मात देकर सीरीज में बराबरी कर ली। जानिए हार के कारण।

India vs South Africa 2nd Test: Why India lost
दूसरे टेस्ट में भारत की हार के कारण  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज - दूसरा टेस्ट मैच
  • जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका 7 विकेट से जीता
  • तीन भारतीय खिलाड़ियों का खराब प्रदर्शन बना हार की मुख्य वजह

Reasons behind India's loss, IND vs SA 2nd Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन बारिश से खेल प्रभावित होने के बावजूद मेजबान टीम ने आसानी से जीत दर्ज कर ली। टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को अंतिम पारी में जीत के लिए 240 रनों का लक्ष्य दिया था। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने खेल समाप्त होने तक 2 विकेट खोते हुए 118 रन बना लिए थे। कप्तान डीन एल्गर ने दूसरे दिन अपना अर्धशतक पूरा किया और दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट गंवाते हुए लक्ष्य को हासिल कर लिया।

दक्षिण अफ्रीकी टीम की तरफ से उनके कप्तान डीन एल्गर ने नाबाद 96 रनों की कप्तानी पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे। वहीं रासी वेन डर डुसेन ने 40 रनों का योगदान दिया। अंत में एल्गर के साथ तेंबा बवुमा नाबाद 23 रन बनाकर टिके थे। अंतिम पारी में भारत की तरफ से तीन विकेट शमी, शार्दुल और रविचंद्रन अश्विन ने लिए। अब यहां सवाल ये उठता है कि पहले टेस्ट में जमकर हुंकार भरने वाली टीम इंडिया आखिर इस मैच में कैसे हार गई। कौन से वो खिलाड़ी थे जो हार की मुख्य वजह बने, आइए जानते हैं।

- रिषभ पंत

इस हार के दौरान सबसे ज्यादा जिस खिलाड़ी को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है, वो हैं विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत। पहली पारी में शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बाद रिषभ पंत 17 रन बनाकर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हो गए थे लेकिन असल वजह रही दूसरी पारी में उनका विकेट। जब चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने कुछ संघर्षपूर्ण पारियां खेलकर मंच तैयार कर दिया था, तब रिषभ पंत पिच पर आए और तीन गेंदें खेलकर कगिसो रबाडा के खिलाफ एक बेहद लापरवाही भरा शॉट खेलकर कैच आउट हो गए। अगर वो टिकते तो भारत बड़ा स्कोर खड़ा कर सकता था।

- जसप्रीत बुमराह

टीम इंडिया के शीर्ष पेसर जसप्रीत बुमराह से इस मैच में काफी उम्मीदें थीं क्योंकि टीम के कप्तान विराट कोहली मौजूद नहीं थे और उनको फील्डिंग खुद संभालते हुए गेंदबाजी करनी थी। अनुभव को देखते हुए उम्मीद थी कि बुमराह दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को परेशान करेंगे, लेकिन वो पूरी तरह फ्लॉप साबित हुए। बुमराह ने पहली पारी में 21 ओवर करते हुए 49 रन देकर सिर्फ 1 विकेट लिया। जबकि दूसरी पारी में वो 17 ओवर में 70 रन लुटाते हुए एक भी विकेट लेने में सफल नहीं रहे।

- मोहम्मद सिराज

हार के तीसरे दोषी के रूप में रविचंद्रन अश्विन को गिना जा सकता है क्योंकि उनकी फिरकी यहां काम नहीं आई और वो पूरे मैच में सिर्फ एक विकेट लेने में सफल रहे, लेकिन ये भी हकीकत है कि पहली पारी में जब पूरा बल्लेबाजी क्रम लड़खड़ा गया था तब अश्विन ने ही 46 रन की पारी खेलकर भारत को 200 रन के पार पहुंचाया था। इसलिए अगर तीसरे दोषी की बात की जाए तो मोहम्मद सिराज को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। सिराज ने इस मैच में एक भी विकेट नहीं चटकाया। पहली पारी में 9.5 ओवर के बाद हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण वो बाहर चले गए। जबकि दूसरी पारी में वो 6 ओवर में 37 रन लुटाते हुए 1 भी विकेट नहीं ले सके।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर