IND vs SA: विराट सेना ने सेंचुरियन में वो कर दिखाया जो और कोई एशियाई टीम नहीं कर पाई 

India beat South Africa in Centurion Test: विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने सेंचुरियन टेस्ट में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को पटखनी देकर इतिहास रच दिया है। 

Indian-Cricket-team-Centurion-test
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन के अंतर से टीम इंडिया ने दी मात
  • पहली बार किसी एशियाई टीम ने सेंचुरियन में दी मेजबान टीम को पटखनी
  • दोनों पारियों में दक्षिण अफ्रीकी टीम नहीं पार कर पाई 200 रन का आंकड़ा

सेंचुरियन: विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में 113 रन के अंतर से जीत दर्ज की। इसी के साथ टीम इंडिया ने तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। पहली बार कोई एशियाई टीम दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन में पटखनी देने में सफल रही है। 

सेंचुरियन में जीत दर्ज करने वाली पहली एशियाई टीम
भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर यह चौथी टेस्ट जीत है। तीन साल पहले सीरीज का आखिरी टेस्ट जीतकर 1-2 के अंतर से सीरीज गंवाने वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर जीत के सिलसिले को बरकरार रखा है। विराट दक्षिण अफ्रीका में लगातार दो टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं। 

IND vs SA 1st Test Day 5 Highlights: टीम इंडिया ने फतह किया 'सेंचुरियन का किला', जीत के साथ किया साल का अंत

दोनों पारियों में दक्षिण अफ्रीका नहीं छू सका 200 का आंकड़ा
जीत के लिए 305 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी दूसरी पारी में 191 रन बनाकर ढेर हो गई। पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में 3 विकेट लिए। भारत के 327 रन के जवाब में पहली पारी में मेजबान दक्षिण अफ्रीका 197 रन बना सकी। दूसरी पारी में टीम इंडिया केवल 174 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। ऐसे में जीत के लिए दक्षिण अफ्रीका को 305 रन का लक्ष्य मिला था। 

सेंचुरियन में कोई टीम नहीं हासिल कर सकी 249 से ज्यादा का लक्ष्य 
304 रन की बढ़त हासिल करते ही भारतीय टीम ने सेंचुरियन में अपनी जीत पक्की कर ली थी। क्योंकि इस मैदान कोई भी टीम चौथी पारी में 249 रन से ज्यादा का लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी थी। चौथे दिन के खेल की समाप्ति तक मेजबान टीम ने 94 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में पांचवें दिन टीम इंडिया की जीत महज औपचारिकता रह गई थी जिसे दिन के दूसरे सत्र में टीम इंडिया ने आसानी से पूरा कर लिया। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर